HometrendingIndian Railways : शाकाहारी यात्रियों की हुई मौज, अब ट्रैन में ही...

Indian Railways : शाकाहारी यात्रियों की हुई मौज, अब ट्रैन में ही मिलेगा सात्विक भोजन

Indian Railwaysअगर आप एक सच्चे भारतीय है तो आप जानते होंगे की ट्रैन के सफर के दौरान खाना खाने का एक अलग ही मजा होता है, लेकिन कभी कभी ये मजा उस समय किरकिरा हो जाता है जब ट्रैन के अंदर हमें शुद्ध शाकाहारी और सात्विक भोजन खाने को नहीं मिलता है। लेकिन अब आपको फ़िक्र करने की बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि भारतीय रेलवे की इस सुविधा से अब आपको ट्रैन के अंदर ही शुद्ध शाकाहारी और सात्विक भोजन मिलेगा जिसका आनंद आप सफर के दौरान इतमेनान से उठा सकते है।

इसके ल‍िए इंड‍ियन रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है. इस करार के तहत सात्‍व‍िक खाना खाने के इच्‍छुक पैसेंजर इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे.

जल्द सभी को मिलेगी ये सर्विस

आईआरसीटीसी (IRCTC) और इस्‍कॉन के बीच हुए करार के तहत फ‍िलहाल द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सर्व‍िस शुरू हुई है. यहां से शुरू हुई इस सुव‍िधा का अच्‍छा र‍िजल्‍ट म‍िलने पर इसे देश के दूसरे स्‍टेशनों पर भी शुरू क‍िया जाएगा. रेलवे के अलग-अलग जोन में चलने वाली ट्रेनों में सात्‍व‍िक खाना म‍िलने से यात्र‍ियों को फायदा होगा

ट्रैन का खाना खाने से डरते हैं यात्री

रेलवे बोर्ड की तरफ से कहा गया क‍ि कई बार यह जानकारी में आया क‍ि लंबे सफर के दौरान शाकाहारी भोजन करने वाले यात्र‍ियों को ट्रेन के खाने पर शक रहता है. ऐसे तमाम यात्री होते हैं जो प्‍याज और लहसुन तक नहीं खाते, उन्‍हें ज्‍यादा द‍िक्‍कत होती है. ऐसे भी यात्री हैं ज‍िन्‍हें पेंट्री कार से म‍िलने वाले भोजन की शुद्धता पर शक होता है और वे उस खाने से परहेज करते हैं. लेक‍िन अब यह सुव‍िधा शुरू होने के बाद ऐसे यात्र‍ियों को द‍िक्‍कत नहीं होगी.

किस तरह मिलेगी ये सुविधा

यद‍ि आप रेलवे की इस सुव‍िधा के तहत सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर खाना बुक‍ क‍िया जा सकता है. इसके ल‍िए यात्री को ट्रेन छूटने के समय से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.

मेनू में हैं ये चीज़ें शामिल

आईआरसीटीसी की तरफ से बताया गया क‍ि धार्म‍िक यात्राओं पर जाने वालें यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है. पहले चरण में अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलने पर इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, दाल मक्‍खनी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular