HometrendingMP Teachers Recruitment - भर्ती परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण खबर, जारी हुई...

MP Teachers Recruitment – भर्ती परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण खबर, जारी हुई ये गाइडलाइन, 4075 पदों ओर भर्ती   

MP Teachers Recruitmentप्रदेश में इस समय एक के बाद एक भर्ती प्रक्रिया आयोजित कराइ जा रही हैं जिसके ली लगातार आयोग द्वारा कई महत्वपूर्ण जानकारियां जारी की जाती है। इस समय प्रदेश में होने वाली 4075 पदों की शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को लेकर कई गाइडलाइन जारी की गई है।  इसके लिए चयनित उम्मीदवारों की चॉइस फिलिंग के बारे में गाइडलाइन जारी की गई है। इतना ही नहीं चयनित उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी गई है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां लिंक उपलब्ध कराई जा रही है।

इसके साथ ही उम्मीदवार के अमानी प्रकरणों की सूची भी जारी की गई है। इसके कार्य उम्मीदवारी सूची से देख सकते हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन सूची के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। चॉइस फिलिंग के मामले में इस गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें – देखें वीडियो –  शिकार समझ कर मगरमच्छ ने झपटा ड्रोन, ले गया पानी के अंदर  

क्या कुछ है गाइडलाइन में(MP Teachers Recruitment)  

गाइडलाइन के तहत उच्च माध्यमिक पद हेतु जारी विज्ञापन में चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाए। इस सूची में सम्मिलित ऐसे अभ्यर्थी, जिनकी नियुक्ति आदेश पूर्व में स्कूल शिक्षा/जनजाति कार्य विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। उन्हें विकल्प चयन का अवसर नहीं दिया जाएगा।

साथ ही चयनित अभ्यर्थियों को 23 सितंबर से 27 सितंबर तक साला के विकल्प का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं। अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प अथवा किसी विषय में 50 से कम रिक्ति होने पर समस्त रिक्तियों का चयन करना अनिवार्य होगा। वही समय अवधि में शाला का विकल्प शेयर न करने पर उपलब्ध रिक्तियों में से विभागीय प्राथमिकता के आधार पर अभ्यर्थियों को शाला का आवंटन किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों के नाम पर प्रोविजनल लिखा गया है, उनके दस्तावेज प्रमाणीकरण के लिए विश्वविद्यालय अथवा सक्षम अधिकारी के दस्तावेज जारी किया गया था, को प्रमाणीकरण हेतु भेजा गया है। प्रमाणीकरण के आधार पर संबंधित अभ्यर्थियों की अमान्य और मान्यता तैयार की जाएगी।

जिन उम्मीदवारों की अध्यक्षता निरस्त की गई है। उनके कारण सहित सूची पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है।
ऐसे उम्मीदवार जिनका चयन आरक्षण नियम के तहत हुआ है। वह अपने डिजिटल जाति प्रमाण पत्र बनवाल,  उम्मीदवारों द्वारा आए आधारित आरक्षण का लाभ लिया गया है। उन्हें वित्तीय वर्ष का आय प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य होगा। इसी आधार पर उनकी उम्मीदवारी अमान्य और मान्य की जाएगी।

उम्मीदवारों को सूचित किया गया है कि एमपी ऑनलाइन के पोर्टल को नियमित रूप से देखते रहें और शिक्षक भर्ती पर अपडेट लेते रहें।

चॉइस फिलिंग गाइडलाइन

https://trc.mponline.gov.in/ql_trc/DPI/Public/%E0%A4%B6%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%BE%20%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%AA%20%E0%A4%9A%E0%A4%AF%E0%A4%A8%20%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%A4%E0%A5%81%20%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%B6.pdf

निरस्त उम्मीदवारी सूची

https://trc.mponline.gov.in/ql_trc/DPI/Public/UMS%20Reject.pdf

उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन सूची

https://trc.mponline.gov.in/Portal/Services/TRC/Public/FinalSelectionList/frmFinalSelectionListHSS.aspx

RELATED ARTICLES

Most Popular