Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomehealthCavity Se Rahat Denge Ye Upaye : दांतों की सड़न और कीड़ों...

Cavity Se Rahat Denge Ye Upaye : दांतों की सड़न और कीड़ों से रहत दिलाएंगे ये 3 घरेलु नुस्खे 

(Cavity Se Rahat Denge Ye Upaye) – कई बार देखा जाता है की लोग कहते हैं की उनके दांतों में कीड़े लग गए है लेकिन असल में वो कीड़े नहीं होते हैं बल्कि दांतो में छोटे छोटे काले गड्ढे हो जाते हैं जिन्हे हम कीड़े समझ लेते हैं।  जब दांतों में खाना फास जाता है तो वो थोड़े समय के बाद सड़न का रूप ले लेता है और धीरे धीरे दांतो को खोकला कर देता है जिसे हम कैविटी भी कहते हैं।  अगर इसे समय पर ठीक नहीं किया गया तो ये धीरे धीरे दूसरे दांतों में भी फैलने लगती है। असल में बहुत ज्यादा मीठा खाने से दांतों में बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगते हैं जिनसे टूथ कैविटी (Tooth Cavity) होती है. यह बैक्टीरिया प्लाक के रूप में भी नजर आता है और दांत की ऊपरी परत (Teeth Enamel) को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानें, ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो इस कैविटी को दूर करने यानी दांतों के इन कीड़ों को भगाने में मदद करते हैं. 

हर्बल पाउडर 

इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को तैयार करना बेहद आसान है और यह दांतों के साथ-साथ मसूड़ों से खून (Gum Bleeding) बहने की दिक्कत को भी दूर करता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला, एक चम्मच नीम, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच ही लौंग का पाउडर मिलाएं और मिक्स कर लें. इस हर्बल पाउडर से रोजाना अपने दांतों को ब्रश करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा. 

अंडे का छिलका 

आपने इस नुस्खे के बारे में पहले नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए. अंडे के छिलके (Eggshell) में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो दांतों के नष्ट हुए इनेमल को फिर से खनिज देने का काम करता है, यह सड़े हुए हिस्से को हटाने में भी सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अंडे के छिलकों को साफ करके उबालें और पीस लें. अब इसमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल (Coconut Oil) मिलाकर इस मिश्रण को टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें. 

नारियल तेल 

दांतों के कीड़े दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) करने पर दांतों का प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न और मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है. ऑयल पुलिंग का मतलब होता है मुंह में नारियल तेल डालकर 5 से 10 मिनट तक घूमाना और थूक देना. ध्यान रहे कि आप इस नारियल तेल को निगलें ना. यह कैविटीज (Cavities) को दूर करने के सबसे दमदार नुस्खों में से एक है.  

Disclaimer ( ये जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है इसे उपयोग में लेने से पहले अपने विशेषज्ञ या चिकित्सक से सलाह जरूर लें )

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments