spot_img
HometrendingWhite Hair Solution at home : सफेद बालों से निजाद दिलाएंगे ये 4...

White Hair Solution at home : सफेद बालों से निजाद दिलाएंगे ये 4 नुस्खे, इन 4 घरेलु चीज़ों का प्रयोग करके पाएं काले बाल  

आज कल लोगों की दिनचर्या काफी अस्त व्यस्त है ऐसे में इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है, दिनचर्या के साथ साथ हमारे खान पान में भी काफी बदलाव हुआ है। जिसका सीधा असर देखा जा सकता है की काम उम्र में ही लोग ज्यादा उम्र के दिखने लगते है कई लोगो के तो काम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जाते है। कई ऐसे युवा होंगे जो 25 से 30 साल में ही बालों के सफेद होने से परेशान हैं. इसके पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं इस समस्या से निजाद दिलाने के लिए आज भी हमारी नानी दादी के ज़माने से चले आ रहे नुस्खे बहुत फायदा पहुंचाते हैं। 

इन चीज़ों का करे उपयोग 

1. गाय का दूध (Cow Milk)

गाय के दूध के कुदरती फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या कभी आपने इसके जरिए सफेद बालों को काला करने की कोशिश की है, अगर नहीं, तो आज से ही हफ्ते में कम से कम एक बार बालों गाय का दूध लगाएं और फिर डार्क हेयर वापस आने लगेंगे.

2. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च का इस्तेमाल हम खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से बाल फिर से काले हो सकते हैं. इसके लिए साबुत काली मिर्च को पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद सिर पर डालें. अगर रेगुलर इस विधि को अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर से डार्क हो जाएंगे.

3. प्याज (Onion)

प्याज के बिना किसी भी रेसेपीज का जायका अधूरा सा लगता है, लेकिन इस बेहतरीन सब्जी का इस्तेमाल बालों को नेचुरली काला करने के लिए भी किया जा सकता है. आप हर दिन नहाने से करीब 30 मिनट पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा.

4.  एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जेल का यूस हम अक्सर चेहरे और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आप इसके जेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों में लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें, रेगुलर ऐसा करने से बालों में कालापन फिर से वापस आ जाएगा.

Disclaimer ( ये जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है इसे उपयोग में लेने से पहले अपने विशेषज्ञ या चिकित्सक से सलाह जरूर लें )

RELATED ARTICLES

Most Popular