Business Idea: आज ही शुरू करे कभी न बंद होने वाला बिजनेस! कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: आज ही शुरू करे कभी न बंद होने वाला बिजनेस! कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, क्या आप जानते हैं, एक ऐसा बिजनेस है जो मंदी के दौर में भी चलता रहता है? जी हाँ, डेयरी फार्मिंग का धंधा! इसमें आप दूध का उत्पादन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देती है. कई राज्य सरकारें अच्छी गाय और भैंस खरीदने पर सब्सिडी देती हैं जिससे किसान हर साल लाखों रुपये कमा सकते हैं.

ये भी पढ़े- Hero ने लांच किया Splendor+ XTEC का 2.0 मॉडल! और भी ज्यादा स्टाइलिश लुक के साथ खास फीचर्स

डेयरी फ अच्छी कमाई करने के लिए अच्छी नस्ल की गाय और भैंस खरीदना जरूरी है. साथ ही उनकी देखभाल और खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए. इससे आपके जानवर लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे और दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा.

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आप ऐसी जगह पर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जहां दूध की डिमांड ज्यादा हो. साथ ही, यह भी समझ लें कि वहां गाय का दूध ज्यादा बिकता है या भैंस का दूध. उसी के हिसाब से गाय या भैंस खरीदें. अगर आप भैंस खरीदते हैं तो सिर्फ मुर्रा नस्ल की ही लें. यह बहुत अच्छा दूध देती है. इससे दूध का ज्यादा उत्पादन होगा. इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गायों और भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह हो. शुरुआत में कम ही गाय या भैंस पालें. बाद में डिमांड के हिसाब से जानवरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

ये भी पढ़े- Yamaha ने लांच किया नया लेटेस्ट स्कूटर, धांसू लुक और एडवांस फीचर्स के साथ कीमत भी कम…

डेयरी फार्म पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

सरकार डेयरी बिजनेस के लिए 25 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है. यह सब्सिडी हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है. हर राज्य में कोई न कोई दूध सहकारी समिति होती है, जो किसानों को दूध उत्पादन से होने वाली आमदनी बढ़ाने में मदद करती है. अगर आप भी डेयरी फार्मिंग करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दूध सहकारी समिति से संपर्क करें और पता करें कि इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी.

डेयरी फार्मिंग से करें अच्छी कमाई

अगर आप 10 गायों से 100 लीटर दूध निकालते हैं, तो आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं. अगर आप सरकारी डेरी में दूध बेचते हैं, तो आपको लगभग 40 रुपये प्रति लीटर का भाव मिल सकता है. वहीं अगर आप सीधे निजी दुकानों या आसपास के शहरों की बड़ी सोसायटियों में दूध बेचते हैं, तो आपको 60 रुपये प्रति लीटर तक का भाव मिल सकता है. दोनों का औसत लें तो आप 50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध बेच सकते हैं. इस तरह 100 लीटर दूध मतलब आपकी रोजाना की कमाई 5000 रुपये हो गई. यानी आप महीने में आसानी से डेढ़ लाख रुपये कमा सकते हैं.