Birth Certificate Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में घर बैठे बनेगा जन्म प्रमाण पत्र! ऐसे करे आवेदन

Birth Certificate Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में घर बैठे बनेगा जन्म प्रमाण पत्र! ऐसे करे आवेदन, जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वर्तमान समय में इसे पहचान और नागरिकता का प्रमाण माना जाता है। अब अच्छी खबर यह है कि आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जी हां, सरकार द्वारा एक पोर्टल जारी किया गया है, जिस पर आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 1 अक्टूबर 2003 से जन्म प्रमाण पत्र को आधार कार्ड की तरह ही एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में मान्यता दी गई है। इसे ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप 10 से 15 दिनों के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- अब और भी ज्यादा मॉडर्न हुई Maruti Baleno! किफायती दाम में लक्ज़री फीचर्स के साथ आकर्षक लुक भी…

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

सरकारी अस्पताल में जन्म

अगर बच्चे का जन्म सरकारी अस्पताल में होता है, तो जन्म प्रमाण पत्र उसी सरकारी अस्पताल में ही बन जाता है। सरकारी अस्पतालों को जन्म प्रमाण पत्र बनाने का अधिकार दिया गया है।

निजी अस्पताल में जन्म

आजकल निजी अस्पतालों में भी जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं। अगर बच्चे का जन्म निजी अस्पताल में हुआ है और वहां जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया जा रहा है, तो आप इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या अपने नजदीकी नगर पालिका या रजिस्ट्रार के पास जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको निजी अस्पताल से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने से संबंधित दस्तावेज लाने होंगे और माता-पिता का आधार कार्ड साथ लगाना होगा।

Birth Certificate Kaise Banaye: जन्म प्रमाण पत्र क्यों जरूरी है?

जन्म प्रमाण पत्र आजकल युवा और बूढ़े दोनों के लिए जरूरी हो गया है। यह बच्चों का आधार कार्ड बनाने, स्कूल में दाखिला लेने, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, छात्रवृत्ति का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, पैन कार्ड बनवाने आदि जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों में उपयोगी होता है।

ये भी पढ़े- इधर लोगो को कूलर नसीब नहीं हो रहा! उधर गांव में शख्स ने भैंसों के लिए तबेले में लगा दी AC, देखे वायरल वीडियो

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं?

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी, इसके बाद आपको होमपेज पर साइन अप विकल्प पर क्लिक करना होगा और रजिस्टर करना होगा, जिससे आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप एक यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं।

इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा, इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करें और जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म खुल जाएगा।

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही ढंग से भरना होगा, आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा, सभी जानकारी भरने के बाद, फॉर्म को जमा करना होगा और उसका प्रिंटआउट लेना होगा, इसके बाद इसे रजिस्ट्रार को आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा और उसकी रसीद प्राप्त करनी होगी।

इसके बाद रजिस्ट्रार आपके द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन करेगा और आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाएगा। इसमें लगभग 1 से 2 सप्ताह का समय लगता है। जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद आप इसे रजिस्ट्रार से प्राप्त कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

2 thoughts on “Birth Certificate Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में घर बैठे बनेगा जन्म प्रमाण पत्र! ऐसे करे आवेदन”

Comments are closed.