Betul News | भारत भारती में किया चिकित्सालय के नवीन भवन का लोकार्पण

चिकित्सा की तीनों पैथियों का मरीजों को मिलेगा लाभ

Betul Newsबैतूल भारत भारती शिक्षा समिति द्वारा संचालित भारत भारती आवासीय विद्यालय परिसर में चिकित्सालय के नवीन भवन का लोकार्पण बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारणी सदस्य सुरेश सोनी ने कल शाम को किया। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए श्री सोनी ने कहा कि संस्थान और विद्यालय देश में बड़ी संख्या में है, वे एक संस्था या शिक्षा का केन्द्र रहते है, लेकिन भारत भारती शिक्षा संस्थान और इस परिसर में संचालित विभिन्न प्रकल्प सिर्फ प्रकल्प ही नहीं है बल्कि समाज में सकारात्मक परिवर्तन के मॉडल है।

उन्होंने कहा कि भारत भारती शिक्षा परिसर समाज के साथ सहभागिता कर समाज के लोगों को प्रेरणा देकर सकारात्मक केन्द्र बन रहा है। श्री सोनी ने कहा कि समाज का प्रकृत्ति और संस्कृति के साथ असंतुलन होने से अनेक समस्याएं सामने आ रही है। यदि मनुष्य प्रकृत्ति और संस्कृति के साथ जीवन जीने लगे तो सभी समस्याएं खत्म हो जायेगी। कार्यक्रम में बतौर विशेष अतिथि गायत्री परिवार के जिला समन्वयक प्रसिद्ध होम्योपेथी चिकित्सक डॉ. कैलाश वर्मा भी मंचासीन थे।

टूट रहे संयुक्त परिवार

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारणी सदस्य सुरेश सोनी ने कहा कि बड़े परिवार टूट रहे है। संपत्ति की कीमत संबंधों से ज्यादा हो गई है। जापान, कोरिया सहित अन्य देशों में तकनीकि तो बहुत विकसित हुई लेकिन परिवार व्यवस्था के टूटने से अवसाद, डिप्रेशन, आत्म हत्या तेजी से बढ़ रहे है। इसलिए प्रकृत्ति और संस्कृति के साथ संतुलन बनाकर जीवन जीना जरूरी है।

पशु, पक्षी, पानी, जमीन, जंगल की करें चिंता | Betul News

श्री सोनी ने कहा कि पशु, पक्षी, पानी, जमीन, जंगल सभी मनुष्य के लिए है, लेकिन मनुष्य अपने जीवन की चिंता करने के साथ ही प्रकृत्ति का भरपूर उपयोग कर रहा है, लेकिन प्रकृत्ति की चिंता नहीं है। अधिक लाभ के लिए खेती में रासायनिक खाद और कीटनाशकों का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। जिससे दुष्परिणाम जमीन की उर्वरा शक्ति कम होने से साथ मनुष्य में विभिन्न बीमारियों के रूप में सामने आ रहे है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को अपने जीवन के साथ ही पुश, पक्षी, पानी, जमीन, जंगल की चिंता भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत भारती में संचालित प्रकल्प प्रकृत्ति एवं संस्कृति के संरक्षण के मॉडल के रूप में विकसित हो रहा है। समय रहते हमारे आसपास भी ऐसे अन्य आदर्श मॉडल विकसित होना चाहिए।

भारत भारती निभाए रहा केन्द्रीय भूमिका

श्री सोनी ने बॉचा को सोलर, स्वच्छ ग्राम बनाने में भारत भारती की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत भारती में खेती, पानी, पर्यावरण, सांस्कृतिक मूल्यों के संरक्षण के साथ ही शिक्षा एवं स्वास्थ के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किये जा रहे है। इसलिए बैतूल जिले को देश में एक आदर्श मॉडल बनाने में भारत भारती शिक्षा परिसर केन्द्रीय भूमिका का निर्वहन करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केशव हॉस्पिटल एवं सेठा कैंसर हॉस्पिटल नर्मदापुरम के संचालक डॉ. अतुल सेठा ने कहा कि भारत भारती शिक्षा संस्थान में विभिन्न प्रकल्पों के साथ ही चिकित्सा क्षेत्र में भी बेहतर काम हो रहा है।

मोहन नागर ने प्रस्तुत किया प्रतिवेदन | Betul News

भारत भारती शिक्षा समिति के सचिव मोहन नागर ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए भारत भारती शिक्षा संस्थान एवं वहां संचालित प्रकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यहां आयुर्वेद के साथ ही हौम्योपेथी एवं एलोपेथी की चिकित्सा सेवाएं भी मिलेगी। कार्यक्रम में भारत भारती की गतिविधियों पर केन्द्रीत डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया। सुरेश सोनी द्वारा भारत भारती रेडियो स्टेशन का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में अतिथियों को शॉल श्रीफल से सम्मानित किया गया।

शिल्पियों का किया सम्मान

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेश सोनी ने भारत भारती में 30 वर्षों से सतत सेवा दे रहे डॉ. रमापति मणि त्रिपाठी, अस्पताल भवन का निर्माण करने वाले कुशल शिल्पी विद्या प्रसाद सागर, माँ सरस्वती की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार ओमकार प्रसाद शास्त्री का शॉल श्रीफल से सम्मान किया।

यह थे मौजूद | Betul News

कार्यक्रम में सांसद दुर्गादास उईके, बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल, अखिल भारतीय सहसंयोजक विद्या भारती जनजाति शिक्षा बुधपाल सिंह ठाकुर,भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला, संघ के स्वयं सेवक, गणमान्य नागरिक, भारत भारती विद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राकेश मौर्य ने किया। कार्यक्रम में अतिथि परिचय प्राचार्य जितेन्द्र परसाई, अतिथि स्वागत प्रधानाचार्य वैभव जोशी तथा आभार प्रदर्शन आचार्य जितेन्द्र तिवारी द्वारा किया गया।

2 thoughts on “Betul News | भारत भारती में किया चिकित्सालय के नवीन भवन का लोकार्पण”

Comments are closed.