spot_img
Hometrendingpaneer : असली और नकली पनीर की करे पहचान जाने दोनों में...

paneer : असली और नकली पनीर की करे पहचान जाने दोनों में फर्क क्या आप भी लाते हो घर पे नकली पनीर

Purity Of Paneer : पनीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए फिटनेस फ्रीक वास्तव में अपने आहार में शामिल करते हैं। क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है, और यह शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा जब भी कोई मेहमान आता है या किसी पार्टी में घर में पनीर की सब्जी बनाई जाती है. यह एक लोकप्रिय भोजन है। लेकिन कई मामलों में इन्हें खाने के बाद स्वास्थ्य समस्याएं बिगड़ जाती हैं। फिर आपको यह समझना होगा कि जो पनीर आपने खरीदा है वह सच नहीं है। अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि इसे कैसे पहचाना जाए तो आपकी इस समस्या का समाधान इस लेख में दिया गया है।


जब भी आप बाजार में पनीर खरीद कर ले आएं तो उस टुकड़े को हाथ से मसल कर देख लें कि वह एक बार में पाउडर बन जाता है और तब समझ में आता है कि वह खराब हो गया है। दरअसल इसमें स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाया जाता है, जिससे ऐसा होता है।

असली भ्रम को देखने का एक और तरीका है कि पनीर को उबाल लें, फिर उसमें आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें और कुछ सेकंड के लिए इसे पकड़ कर रखें। यदि यह नीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आप नकली खरीदारी लाए हैं।

निदान करने का सबसे आसान तरीका पनीर का एक टुकड़ा खाना है और अगर यह खाने पर रबर की तरह खिंचता है, तो समझ लें कि यह नकली है। इसके अलावा, भले ही इसे छूना मुश्किल हो, आपको पनीर नहीं खरीदना चाहिए।

  • एक और तरीका है। पैन को उबालिये और ठंडा होने पर इसके ऊपर सोयाबीन या अरहर की दाल का पाउडर छिड़क कर 10 मिनिट के लिये रख दीजिये. उसके बाद अगर पनीर लाल हो जाता है तो उसमें यूरिया डाल दिया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular