spot_img
HomeUncategorizedआधार पर लगी हुई फोटो आपकी अगर हो गयी है पुरानी तो...

आधार पर लगी हुई फोटो आपकी अगर हो गयी है पुरानी तो ऐसे करे पुनः अपडेट।

आधार पर लगी हुई फोटो आपकी अगर हो गयी है पुरानी तो ऐसे करे पुनः अपडेट। आधार कार्ड फोटो शायद उन तस्वीरों में से एक है जिन्हें हम कभी नहीं देखना चाहते हैं। अधिकांश लोगों की तस्वीरें तब ली जाती हैं जब वे किशोर होते हैं और फिर वे इसे देखने की हिम्मत भी नहीं करते। अगर ऐसे में वे आपसे कहें कि आप अपने आधार कार्ड की फोटो बड़ी आसानी से अपडेट कर सकते हैं? ऐसे में आपके पास एक अच्छी इमेज को अपडेट करने का मौका होगा।

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और ऐसे में जरूरी है कि आपकी तस्वीर आपकी ही हो। ऐसे में आप इसे केवल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट का उपयोग करके ही बदल सकते हैं।

आप जानते हैं कि आधार कार्ड के 12 नंबर कितने महत्वपूर्ण होते हैं और ऐसे में जरूरी है कि आप इसे ठीक से अपडेट करें। यूआईडीएआई वेबसाइट आपको नाम, पता, फोन नंबर, फोटो, ईमेल आईडी जैसी जानकारी अपडेट करने की अनुमति देती है और ऐसे में फोटो अपडेट का विकल्प बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।
आधार कार्ड की फोटो कैसे अपडेट करें?
उसकी फोटो को अपडेट करने के लिए आपको उसी वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके जरिए अन्य सभी जानकारियां अपडेट की जाती हैं।

सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
उसके बाद आप आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करेंगे।
फॉर्म भरने के बाद आपको इसे आधार नामांकन केंद्र पर भी ले जाना होगा।
दरअसल, फोटो को अपडेट करने के लिए सेंटर पर जाना जरूरी है। इसके साथ ही आप चाहें तो आधार फोटो अपडेट के लिए सीधे नामांकन केंद्र पर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट सेक्शन में जाना होगा।
आपका नया फोटोग्राफ आधार नामांकन केंद्र पर ही लिया जाएगा।
इसके साथ ही फोटो अपडेट करने के लिए आपको 100 रुपये का शुल्क भी देना होगा।
एक बार आपकी नई फोटो लेने के बाद, आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) के साथ एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

आधार पर लगी हुई फोटो आपकी अगर हो गयी है पुरानी तो ऐसे करे पुनः अपडेट।


आधार कार्ड के विवरण को ट्रैक करने के लिए यूआरएन नंबर का उपयोग किया जा सकता है।
क्या आधार नामांकन केंद्र में जाए बिना काम करना संभव है?
जवाब न है। आप आधार नामांकन केंद्र पर जाए बिना अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कर सकते। वास्तव में, आपको एक फोटोग्राफ अपलोड करना होगा और इसे आपके बायोमेट्रिक्स के साथ आधिकारिक आधार नामांकन केंद्र पर ही कैप्चर किया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड की फोटो 90 दिनों में अपडेट हो जाएगी और तब तक आप यूआरएन नंबर के माध्यम से अपनी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। फिर आप इस वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट करवा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular