3700 kg Bell : मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर मे लगा देश का सबसे बड़ा घंटा, 36 लाख की लागत से बना 37 क्विंटल है वजन

मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में निर्माणाधीन सहस्त्र शिवलिंग मंदिर के पास देश का सबसे बड़ा 37 क्विंटल (3700 Kg) का महाघंटा स्थापित किया गया। संभवत: यह दुनिया का सबसे बड़ा और वजनी घंटा है। 36 लाख रुपए की लागत से बने इस घंटे को 10 कारीगरों की टीम ने रात-दिन मेहनत कर तैयार किया है।

महा घंटे के बाहर की ओर भगवान पशुपतिनाथ की आकृतियां बनाई गई है। सहस्त्र शिवलिंग मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महा घंटे का भी उद्घाटन करेंगे। प्रदेश की बात करें तो दतिया में रतनगढ़ माताजी मंदिर में 1635 Kg का घंटा स्थापित है।

25 क्विंटल तांबा-पीतल दान में मिला था

नागर ने बताया कि कंपनी ने इसे बनाने के लिए 10 लोगों की एक टीम तैयार की थी। इन्होंने 6 महीने तक दिन-रात काम कर इसे तैयार किया। महा घंटे को बनाने के बाद डेढ़ महीने तक इसे जमीन में दबाकर रखा गया ताकि इसे प्राकृतिक ठंडक में ढाला जाए। करीब 36 लाख रुपए कीमत से बने घंटे के लिए हमें 25 क्विंटल तांबा-पीतल दान में मिला था।

इसके अलावा कई लोगाें ने नकद दान भी किया। दान में मिले तांबा-पीतल के साथ करीब 15 लाख रुपए और लागत लगी। घंटे के निर्माण के लिए साढ़े 3 लाख रुपए जीएसटी भी चुकाई गई है। महा घंटे को गुजरात से एक स्पेशल ट्रॉली में रखकर लाया गया।

Leave a Comment