Saturday, August 13, 2022
spot_img
Hometrendingबस 24 घंटे बाद इंतज़ार ख़तम,आ रहा है ये दमदार नया इलेक्ट्रिक...

बस 24 घंटे बाद इंतज़ार ख़तम,आ रहा है ये दमदार नया इलेक्ट्रिक स्कूटर,एक बार चार्ज करने पर चलेगा 150 km

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप एथर एनर्जी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नया 450X Gen3 ई-स्कूटर लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी इस ई-स्कूटर को 19 जुलाई को लॉन्च करेगी। यह स्कूटर अपने मौजूदा जेनरेशन से ज्यादा पावरफुल होगा। इस ई-स्कूटर को लेकर पहले भी कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। इसमें बड़ी बैटरी मिलने की उम्मीद है। इसकी बदौलत सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 150 किमी तक हो जाएगी।

इस संबंध में पहले सीईओ तरुण मेहता ने कंपनी के भविष्य के बारे में कहा कि एथर एनर्जी अपने 2 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम करने की योजना बना रही है। ये दोनों स्कूटर मौजूदा 450 ई-स्कूटर प्लेटफॉर्म पर बनाए जाएंगे। इनमें से एक में कंपनी बड़ी बैटरी दे सकती है। राइडर के लिए शानदार रेंज पाने के लिए। एथर के वर्तमान में बाजार में दो मॉडल हैं, 450 प्लस और 450X।

यह 4 ड्राइविंग मोड से लैस होगा
एथर 450X के वर्तमान संस्करण में 2.9 kWh की बैटरी है जो एक बार चार्ज करने पर 116 किमी की रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.38 मिलियन है। अपकमिंग नए मॉडल में 3.66 लीथियम-आयन बैटरी मिल सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नया बैटरी सेटअप उसी 3-चरण स्थायी चुंबक तुल्यकालिक मोटर को शक्ति देगा जो वर्तमान 450X EV को शक्ति प्रदान करता है। कहा जाता है कि नए 450X को इलेक्ट्रिक स्कूटर के उत्पादन की अनुमति देने से पहले ARAI प्रमाणन प्राप्त हुआ था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रैप मोड, स्पोर्ट मोड, राइड मोड, स्मार्ट इको मोड और इको मोड मिलेगा। स्कूटर की रेंज और परफॉर्मेंस भी अलग-अलग मोड में अलग-अलग होगी।

ओला एस1 प्रो से होगा सीधा मुकाबला
नए फेसलिफ्ट एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज होने में कितना समय लगेगा, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मौजूदा मॉडल को 0 से 80% तक चार्ज होने में लगभग 3.35 घंटे लगते हैं। डीसी फास्ट चार्जर से इसे सिर्फ 10 मिनट में 15 किमी तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी छोटी बैटरी क्षमता वाला एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर भी पेश कर सकती है। इस नए एथर मॉडल का ओला इलेक्ट्रिक एस1 प्रो से मुकाबला होने की उम्मीद है।

नया अपडेट स्मार्टईको मोड लाता है
एथर ने हाल ही में अपने 450X और 450 Plus के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के बाद स्कूटर में एक अतिरिक्त स्मार्टईको मोड जोड़ा गया। यह ड्राइविंग मोड रेंज और परफॉर्मेंस को एडजस्ट करने में सक्षम होगा। लेटेस्ट स्मार्टईको ड्राइविंग मोड केवल एथर कनेक्ट प्रो सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। एथर एनर्जी देश की सबसे बड़ी ईवी कंपनियों में सूचीबद्ध है। मार्च 2022 में 2,591 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे गए

बैटरी पर बेहतर काम करने की जरूरत है
हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में आग लगने के कई मामले सामने आए हैं। इसमें कई बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल हैं। हालांकि, एथर में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। हालाँकि, कंपनी एक बड़ी बैटरी की योजना बना रही है। ऐसे में कंपनी को रेडिएटर और कूलेंट पर खास ध्यान देना होगा। खासकर अब सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि बैटरी फटने की स्थिति में कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments