spot_img
HometrendingNote ये 5 रूपये का नोट बना सकता है आपको लखपति।

Note ये 5 रूपये का नोट बना सकता है आपको लखपति।

Note ये 5 रूपये का नोट बना सकता है आपको लखपति।

पुराना नोट: 5 रुपये ने आपको करोड़पति बना दिया। आप सदमे में हैं। सुनने के बाद शायद आपको यकीन ना हो लेकिन यह शत प्रतिशत सच है। हाँ। कई मूल्यवान पुराने नोट और सिक्के हैं जिनकी ऑनलाइन नीलामी की जाती है। इस नीलामी में कुछ रुपये के नोट या सिक्के आपको करोड़पति बना सकते हैं। ऐसा होता है कि कुछ लोग पुराने नोट और सिक्के रखना पसंद करते हैं। इनका शौक है आपको एक, दो या पांच रुपये में हजारों रुपये देना। यही हाल 5 रुपये के पुराने नोट का भी है। इसका अर्थ है एक पुराना नोट कहना जो प्रचलन में नहीं है या जिसकी उपस्थिति दुर्लभ हो गई है। अगर आपके पास भी 5 रुपए का पुराना नोट है तो आप आसानी से 1 लाख रुपए कमा सकते हैं।

पुराना नोट: अगर आपके पास है 5 रुपये का पुराना नोट तो रातों-रात बन सकते हैं करोड़पति, बस करें
कमाई की शर्त यह है कि 5 रुपए का नोट वही है जिसमें ट्रैक्टर से खेत जोतते किसान की तस्वीर है और नोट पर 786 नंबर छपा है। अगर आपके पास ऐसा कोई नोट है तो आपको 1 लाख रुपए से ज्यादा मिल सकते हैं। ऑनलाइन एक्सचेंज। इस प्रकार का ऑनलाइन मुद्रा विनिमय इंटरनेट पर अच्छा काम करता है। यहां आपको लॉग इन करना होगा और एक फोटो सहित अपने नोट के बारे में जानकारी देनी होगी। इस प्रकार का विनिमय व्यवसाय वर्षों से चला आ रहा है, जिससे लोगों को बहुत अधिक धन प्राप्त होता है।

ये कंपनियां खरीदती हैं पुराने बैंकनोट
शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स जैसी कंपनी के नाम यहां पुराने नोटों को बदलने के लिए हैं और दुर्लभ नोटों के लिए हजारों रुपये दे रहे हैं। ऐसी कंपनियां आपको 5 रुपये के नोट की जगह 30,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक दे सकती हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट है coinbazaar.com जहां आप पुराने नोट बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यह वेबसाइट पुराने नोटों की ऑनलाइन नीलामी करती है जहां विक्रेता और खरीदार नोट बनाते और खरीदते हैं।

जब आप ShopClues की वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको बिक्री के लिए पहला मुद्रित 10 रुपये का नोट दिखाई देगा। इस नोट को बिक्री के लिए रखा गया है जहां आपको 44,999 रुपये देने होंगे। पहले इसकी कीमत 49,999 रुपये थी, लेकिन छूट के बाद यह नोट 44,999 रुपये में बिक रहा है। इसी तरह, अगर आप banknotecoinstamp.com पर जाते हैं, तो पहले मुद्रित 2 रुपये का नोट 6800 रुपये में बिक रहा है। दरअसल, ऑनलाइन कंपनियां पहले पुराने नोट खरीदती हैं और फिर उन्हें अपनी ऑनलाइन साइटों पर बेचती हैं। कोई भी ग्राहक ऐसे दुर्लभ नोट वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भुगतान कर खरीद सकता है। यदि आपके पास एक पुराना बैंकनोट है, तो बेचने की प्रक्रिया अलग है।

पुराने नोट कैसे बेचे
कॉइनबाजार एक ऐसी वेबसाइट है जो पुरानी वस्तुओं जैसे कि पदक, पुरानी मुद्राओं के साथ-साथ पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने का काम करती है। आप इस वेबसाइट पर अपने खुद के सिक्कों को पंजीकृत और सूचीबद्ध कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉइनबाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको “स्टोर मैनेजर” के साथ पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। फिर आपको सिक्के या बैंकनोट की छवियां अपलोड करने, विवरण और बिक्री मूल्य दर्ज करने की आवश्यकता है। कंपनी तब आपको खरीद के लिए आपका बिल या सिक्का पेश करेगी।

पुराने नोटों के बदले पाएं अलग-अलग पैसे
5 रुपये का एक और ऐसा नोट है जिसे बदलकर हजारों रुपये कमाए जा सकते हैं! 5 रुपए के इस नोट में ट्रैक्टर की तस्वीर और 786 नंबर होना चाहिए! eBay और Coinbazzar.com जैसी वेबसाइटें आपको पुराने नोटों के लिए विभिन्न मुद्रा विनिमय प्रदान करेंगी! वैश्विक बाजार में कुछ वेबसाइटें 5 नोट पेश कर रही हैं और उन्हें 20 मिलियन रुपये में खरीद रही हैं! इतना ही नहीं अगर आपके पास ऐसे 4 नोट हैं! तो आपको 8 हजार रुपये आसानी से मिल जाते हैं! आपको बस इन नोटों को घर बैठे ऑनलाइन बेचना है!

क्या आप जानते हैं कि कौन सा सिक्का कितने में बिकता है?
आपके पास जो भी पुराना नोट या सिक्का है, वह बाजार में उसकी गुणवत्ता के हिसाब से बिकता है। अगर आपके पास 1990 से पहले का 5 रुपए का नोट छपा है जिसमें ट्रैक्टर बना है। बेझिझक इसे 50,000 रुपये तक में बेचें। वहीं अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की छवि वाला 5 रुपये का सिक्का है तो आप उसे बेचकर आसानी से 2 से 30 लाख रुपये कमा सकते हैं. अगर आपके पास 5 रुपए का पुराना नोट है जिसका सीरियल नंबर 786 है तो आप उसे बेचकर 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular