Health Tips – जानिए ठंडो में क्यों अकड़ता है शरीर, इस उपायों से दर्द को दो मिनिट में करे गायब,

Why does the body stiffen in the cold?

Health Tips – जानिए ठंडो में क्यों अकड़ता है शरीर, इस उपायों से दर्द को दो मिनिट में करे गायब,

Health Tips – उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम का आगमन हो चूका है। इस मौसम का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई समस्याएं भी लाता है। जिसमे सबसे आम समस्या है जोड़ो और घुटनों का दर्द। इस मौसम में शरीर का अकड़ जाना और जॉइंट्स में दर्द होना एक आम समस्या है। एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में धुप कम निकलती है जिससे ह्यूमन बॉडी में विटामिन डी का लेवल कम होने लगता है। इस कारण इस मौसम में बॉडी के कई पार्ट्स जैसे जोड़ो और हड्डियों में तकलीफ होने लगती है। साथ ही जो लोग गठिया जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें तो और भी ज़्यादा दर्द होता है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है उनके जोड़ो का दर्द भी उसी रफ्तार से बढ़ता है। लेकिन इन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपना बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकते हैं।

ये भी पढ़े – Thar के बोनट बैठकर इस लड़की को इंस्टाग्राम रील पड़ा भरी, पुलिस ने गाड़ी जब्त कर कटा चालान,

विटामिन डी की कमी न होने दें

सर्दियों में हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी सबसे ज़्यादा होती है इस वजह से हमारा शरीर अकड़ने लगता है। और जॉइंट्स में दर्द होने लगता है। ऐसे में इस मौसम में सूरज की रोशनी आपके लिए संजीवनी बूटी सामान है। इसलिए रोज़ाना कम से कम आधे घंटे की धूप लेने के साथ आप अपने खाने में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं।

योग करें

ठंडी के मौसम में लोग अक्सर अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और आलसी बन जाते हैं। जिसका खमियाजा आपके शरीर को बीमारी के रूप में चुकानी पड़ती है। इसलिए अपने आप को फिट रखने के लिए आप अपने जीवन में योग की शुरुआत करें। योगा करने से न केवल आप फिट होंगे बल्कि कई बीमारियां भी आपका पीछा छोड़ देंगी। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप गिद्घासन व प्राणायाम शुरू करें। साथ ही आप दिन में हमेशा स्ट्रेचिंग करते रहें। दरअसल कई घंटों तक कंप्यूटर के आगे बैठे-बैठे काम करने की वजह से आपके जॉइंट्स में अकड़न आ जाती है। इसलिए अपनी बॉडी को मूव करते रहे।

ये भी पढ़े – YouTube ने इन यूज़र्स का अकाउंट किया परमानेंट बैन, जानिए क्या है वजह,

इन चीज़ों का रखें ख्याल

  • इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए सबसे ज़रूरी है आप सही कपड़ों का चुनाव करें।
  • इस मौसम में ठंड से बचने के लिए आप गर्म तासीर वाला भोजन करें।
  • साथ ही अपनी डाइट में हरी सब्जियों को भी शामिल करें। इनके सेवन से हड्डियों के दर्द को राहत मिलेगी। सर्दियों में मेथी के लड्डू खाएं, खाली पेट लहसुन का सेवन करें
  • तिल के तेल से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए अपने किचन में तिल के तेल से खाना बनाने की शुरुआत करें।
  • विटामिन डी को बढ़ने के लिए अपनी डाइट में रागी का आटा शामिल करें। इसमें कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • जोड़ों का दर्द न हो इसलिए जॉइंट्स को गर्म पानी से सेंकें।