HomeAutomobileViral Autoexpo News : एमजी ईयूएनआईक्यू 7, दुनिया का पहला हाइड्रोजन फ्यूल-सेल...

Viral Autoexpo News : एमजी ईयूएनआईक्यू 7, दुनिया का पहला हाइड्रोजन फ्यूल-सेल एमपीवी ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में प्रदर्शित

Viral Autoexpo News :

एमजी ईयूएनआईक्यू 7, दुनिया का पहला हाइड्रोजन फ्यूल-सेल एमपीवी ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में प्रदर्शित

ईंधन सेल वाहन जो ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं, उनके प्रदूषण मुक्त, उच्च दक्षता, उच्च भार, तेजी से ईंधन भरने और लंबी बैटरी जीवन जैसे महत्वपूर्ण फायदे हैं।

एमजी मोटर इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी तीसरी पीढ़ी की हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक का प्रदर्शन किया है। एमजी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल-सेल एमपीवी ईयूएनआईक्यू 7 पेश की है। हाइड्रोजन फ्यूल-सेल सिस्टम पहले था 2001 में फीनिक्स नंबर 1 ईंधन-सेल वाहन परियोजना के रूप में लॉन्च किया गया। अब नई विकसित तीसरी पीढ़ी की ईंधन-सेल प्रणाली, जिसे PROME P390 के रूप में भी जाना जाता है, ने EUNIQ 7 MPV के साथ शुरुआत की है। ईंधन-सेल प्रणाली का उपयोग ईंधन-सेल यात्री कारों, सिटी बसों, मध्यम और भारी ट्रकों और अन्य वाहन प्लेटफार्मों में किया जा सकता है।

ईंधन सेल वाहन जो ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं, उनके प्रदूषण मुक्त, उच्च दक्षता, उच्च भार, तेजी से ईंधन भरने और लंबी बैटरी जीवन जैसे महत्वपूर्ण फायदे हैं। PROME P390 सिस्टम हाइड्रोजन ईंधन-सेल संचालित वाहन EUNIQ 7 के साथ इन मापदंडों पर प्रदर्शन का वादा करता है, जिसमें शून्य कार्बन उत्सर्जन होता है क्योंकि यह केवल पानी का उत्सर्जन करता है और एक वायु शोधक की तरह भी काम करता है, केवल एक में सांस लेने वाले 150 वयस्कों के बराबर हवा को शुद्ध करता है। गाड़ी चलाने का घंटा।

तकनीकी विशिष्टताओं के संदर्भ में, PROME P390 60 प्रतिशत की चरम परिचालन दक्षता के साथ 92 kW शक्ति प्रदान करता है।

https://twitter.com/htTweets/status/1613475994895286272/photo/1

यह अधिकतम 95 ℃ पर काम कर सकता है और -30 ℃ पर ठंडा हो सकता है। फ्यूल-सेल का आयाम – 790598820 (मिमी) है जिसकी उच्च स्थायित्व 10,000 घंटे से अधिक है। इसके अलावा, PROME P390 बाहरी आर्द्रीकरण के बिना एक एकीकृत वास्तुकला के साथ आता है।

राजीव चाबा, प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, एमजी मोटर इंडिया ने कहा, “एमजी मोटर वर्षों से नवाचार का निरंतर पर्याय रहा है। हम मानव-केंद्रित प्रौद्योगिकियों और स्थिरता दोनों के संदर्भ में विघटनकारी गतिशीलता समाधान पेश करने की दृष्टि से भारत पहुंचे। जैसा कि उद्योग वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों की खोज जारी रखता है, हमें दुनिया की अग्रणी हाइड्रोजन ईंधन-सेल प्रौद्योगिकी – PROME P390 को भारत में प्रदर्शित करने की खुशी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular