Wednesday, October 5, 2022
spot_img
HomeबैतूलVideo : शोभा यात्रा मे महिलाओं के साथ झूमी दीपाली डागा

Video : शोभा यात्रा मे महिलाओं के साथ झूमी दीपाली डागा

विशाल शोभायात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू, तीन दिवसीय कार्यक्रम में देवी की प्रतिमा होगी स्थापित

बैतूल – धार्मिक आस्था का केंद्र मरही माता मंदिर में प्रतिमा स्थापना समारोह का शुभारंभ आज विशाल शोभायात्रा से हुआ। मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए मरही माता मंदिर पहुँची। जहां समापन हुआ।

शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर शामिल हुई। इन महिलाओं के बीच डागा फाउंडेशन की डायरेक्टर दीपाली निलय डागा भी सिर पर कलश रखकर शोभायात्रा में शामिल हुई। शोभायात्रा में महिलाओं ने देवी भजनों पर जमकर झूमी। उनके बीच दीपाली डागा भी अपने आपको रोक नहीं पाई और उन्होंने भी महिलाओं का साथ दिया।

शोभायात्रा में छिंदवाड़ा जिले के पारंपरिक शेर बुलाए गए थे जो आकर्षण का केंद्र रहे।

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समिति के प्रमुख सदस्य ओम द्विवेदी, बसंत सोनकपुरिया, पवन शर्मा, मंटू उपासे एवं राजा सोनकपुरिया और उनके साथ मरही माता मंदिर से जुड़े श्रद्धालुओं ने पिछले लंबे दिनों से तैयारियां शुरू कर दी थी जो कल शाम को पूर्ण हो गईं। आज सुबह से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन शुरू हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुलताई से विशेष रूप से आमंत्रित किए गए पंडित पुष्कर व्यास, पं. श्रीकांत पौनीकर एवं पं. मिलिंद पौनीकर ने विधि विधान एवं मंत्रोच्चारण के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरूवात की।

समिति के सचिव पवन शर्मा ने बताया कि मंदिर का नवनिर्माण किया गया है। इसमें जयपुर से मरही माता की प्रतिमा लाई गई है। मंदिर के सामने यज्ञशाला बनाई गई है जो निर्माण समिति के ओम द्विवेदी के मार्गदर्शन में तैयार की गई है। श्रद्धालुओं के लिए यह यज्ञशाला आकर्षण का केंद्र है।

श्री शर्मा ने बताया कि आज प्रात: 9 बजे शोभायात्रा के उपरांत गणेश मंडल पूजन, हवन (जलाधिवास, पंचामृतवास) रात्रि 9 बजे अन्नाधिवास, 5 अप्रैल को प्रात: 9 बजे हवन पूजन, दोपहर फल-फूलाधिवास, रात्रि 8 बजे सुंदरकाण्ड, रात्रि वस्त्राधिवास, 6 अप्रैल को प्रात: 9 बजे प्राण प्रतिष्ठा और श्रंगार, हवन, शाम 4 बजे भोग और महाआरती के पश्चात महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments