spot_img
HometrendingTulsi ka paudha : ऐसे पहचाने रामा और श्यामा तुलसी, किस दिन...

Tulsi ka paudha : ऐसे पहचाने रामा और श्यामा तुलसी, किस दिन लगाना होता है मंगलकारी

आम तौर पर तुलसी के दो प्रकार होते हैं रामा और श्यामा, हिन्दू धर्म मे इसकी बहुत मान्यता है वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है.

भारत मान्यताओं का देश माना जाता है और यहाँ देवी देवताओं का पूजन काफी अच्छे से और मन लगा कर किया जाता है अगर हम हिन्दू धर्म की मान्यताओं की बात करें तो तुलसी के पौधे मे भगवान का वास होता है। यही कारण है कि इस पौधे को लोग अपने घर-आंगन में लगाते हैं. साथ ही तुलसी के पौधे को पूजनीय मानते हुए लोग सुबह-शाम इसकी पूजा करते हैं।

कहा जाता है कि रोज सुबह तुलसी में जल देने और शाम के समय इसके नीचे दीपक जलाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के साथ-साथ सुख-समृद्धि भी लाता है. तुलसी के दो प्रकार बताए गए हैं- एक रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी आइए वास्तु के मुताबिक जानते हैं कि घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना शुभ और मंगलकारी होता है. साथ ही इसे किस दिन घर में लगाना चाहिए.

रामा तुलसी

वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से घर में रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी का अपना अलग-अलग महत्व है. वास्तु के मुताबिक घर में इन दोनों में से किसी एक को लगाया जा सकता है. जिस तुलसी के पौधे की पत्तियां हरी होती हैं, उसे रामा या उज्ज्वल तुलसी के नाम से पुकारा जाता है. रामा तुलसी की पत्तियां हल्की मिठास भरी होती है. इस तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है. साथ ही इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

श्यामा तुलसी

श्यामा तुलसी की पत्तियां बैंगनी या श्याम रंग की होती हैं. इस वजह से इसे श्यामा तुलसी कहा जाता है. साथ ही इसे कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल मान्यता है कि इस तुलसी का संबंध भगवान श्रीकृष्ण से है. क्योंकि इस तुलसी की पत्तियां श्रीकृष्ण के रंग के समान होती हैं. आयुर्वेद में भी इस तुलसी को अच्छा माना गया है.

रामा या श्यामा तुलसी इस दिन लगाना माना जाता है शुभ

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार , श्यामा या रामा तुलसी कार्तिक मास के किसी भी गुरुवार को लगाना सबसे शुभ और मंगलकारी माना गया है. इसलिए इस शुभ दिन ही घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular