Tricky Questions: आम फलो को राजा! तो फलो की रानी कौन? क्या आपको है पता…

Tricky Questions: आम फलो को राजा! तो फलो की रानी कौन? क्या आपको है पता…, गर्मी के मौसम में आम किसे पसंद नहीं होता! फलों के राजा के नाम से मशहूर ये मीठा फल सबका दिल जीत लेता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये फलों का राजा है, तो रानी कौन सी होगी?

ये भी पढ़े- Ration Card e-KYC: 30 जून तक करवा लें ये काम! नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन

आम का स्वाद लाजवाब होता है और शायद ही कोई होगा जिसे ये फल पसंद न हो। फलों में राजा का तमगा तो आम को मिल ही गया है, मगर क्या कभी आपके मन में ये सवाल आया है कि राजा तो हो गया आम, मगर रानी कौन सी होगी? चलिए आज जानते हैं इसके बारे में।

Tricky Questions: आम फलो को राजा! तो फलो की रानी कौन?

बता दें, फलों के राजा के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं, लेकिन फलों की रानी के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। दरअसल, फलों की रानी को मंगोस्टीन (Mangosteen) कहा जाता है।ये फल ज्यादातर थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर में पाया जाता है। खास बात ये है कि मंगोस्टीन थाईलैंड का राष्ट्रीय फल भी है।

ये भी पढ़े- Business Idea: आज ही ले Amul Franchise और पूरे साल कमाएं लाखो का मुनाफा

फलों की रानी को मंगोस्टीन के बारे में…

इस फल का वैज्ञानिक नाम गार्सिनिया मंगोस्टना (Garcinia mangostana) है। ये फल ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया को भी काफी पसंद था। अंग्रेजी में इसे मंगोस्टीन और हिंदी में इसे मंगोस्टन कहा जाता है। कहा जाता है कि सर्दी-जुकाम होने पर इसे खाने से काफी फायदा मिलता है।

मंगोस्टीन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और ये कैंसर और हृदय रोग से भी बचाता है। ऐसा कहा जाता है कि सर्दी-जुकाम होने पर इसे खाने से काफी फायदा मिलता है।