spot_img
Hometrendingट्रेन में अगर आपकी सीट पे कोई बैठता है तो बिना लड़ाई...

ट्रेन में अगर आपकी सीट पे कोई बैठता है तो बिना लड़ाई किये ऐसे हटाए।

ट्रेन में अगर आपकी सीट पे कोई बैठता है तो बिना लड़ाई किये ऐसे हटाए।

भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं को अपडेट कर रहा है। अब आप घर बैठे हैं और ट्रेन टिकट से लेकर खाने तक सब कुछ ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि, कई मामले ऐसे भी होते हैं जहां कोई और आपके आरक्षित स्थान पर कब्जा कर लेता है। अब सीट पर बैठा व्यक्ति उसे छोड़ते समय हंगामा करता है या उसे वहीं एडजस्ट करने की सलाह भी देता है। इसके बाद आप रेलवे में शिकायत दर्ज कराकर अपनी सीट खाली कर सकते हैं।

भारत में ट्रेनों में रिजर्वेशन की बात कोई नई नहीं है. ऐसे मामले अक्सर ट्रेनों में होते हैं। ट्रेन में स्लीपर से लेकर एसी क्लास में अनाधिकृत यात्री सेकेंड क्लास में बैठे नजर आ रहे हैं. अगर आपका भी ऐसा है और आस-पास कोई टीटीई नहीं है, तो आप ‘रेलवे मदद’ में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सबसे पहले आप रेलवे मदद की वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर क्लिक कर अनाधिकृत यात्री के बारे में शिकायतों के स्थान को साफ कर सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। अब अपने मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें। अब अपनी फ्लाइट बुकिंग का पीएनआर नंबर दर्ज करें और फिर टाइप विकल्प पर क्लिक करके अपनी शिकायत का चयन करें। अब घटना की तारीख चुनें। आप चाहें तो अपनी शिकायत विस्तार से भी लिख सकते हैं। अब इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular