spot_img
HometrendingTop 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो...

Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन

प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल: Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन गेहूं की फसल में उत्पादन गेहूं की किस्म पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। आपको इस लेख में व्हीट की 4 ऐसी वैरायटी के बारे में जो 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से उत्पादन देता है। यह हाल ही में बीज निगमों द्वारा तैयार की गई है। व्हीट की इन बातों में रोग एवं कीटों का प्रकोप बहुत काम करता रहता है इसके साथ ही यह किस्म पानी में पककर तैयार हो जाती है। यह समझ भारत के लगभग सभी प्रातों को जहाँ गेहूं की खेती की जाती है उनमें वृद्धि की जा सकती है।

Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म (Top 5 best yielding wheat varieties)

Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन

गेहूं की सर्वोत्तम किस्म 2022
जीडब्ल्यू 322

मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश राज्य में सबसे अधिक उगाई जाने वाली गेहूं की किस्म है जो 115-120 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है। व्हीट GW 322 का वज़न 60 – 62 क्विंटल तक है। 322 भारत के सभी राज्यों में गेहूं की खेती की जा सकती है। यह वैरायटी 3-4 पानी में पकड़ी जाती है।

Read Also: Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट

जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन (Which gives abundant production of 75 quintals per hectare.)

पूसा तेजस 8759

पूसा तेजस्व 8759 व्हीट ईयर 2019 में जारी की गई है जबलपुर के कृषि विश्वविद्यालय में पूसा तेजस गेहू का उत्पादन एक हेक्टेयर में 70 क्विंटल उत्पादन की प्राथमिकी में बाद में किसानों की इस गेहूं की किस्म में दी जाएगी। व्हीट की यह क्लोजर 110 – 115 दिन में पकड़ कर तैयार हो जाती है। यह बीज कम पानी में पककर तैयार हो जाता है।

यह लगभग 105 दिन में पककर तैयार हो जाता है। श्री राम 111 अगेती एवं पछेती बुवाई के लिए उपलब्ध है। इस किस्म का दाना कड़ा और चमकदार होता है, मध्यप्रदेश के किसानों के अनुसार श्री राम सुपर 111 का उत्पादन 22 क्विंटल प्रति एकड़ के होश से है श्रीराम फर्टिलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा इस राशि को तैयार किया गया है।Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन


एचडी 4728 (पूसा मलावी)

जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन (Which gives abundant production of 75 quintals per hectare.)

यह 125-130 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है। व्हीट एचडी 4728 (पूसा मलावी) का कुल 55 क्विंटल तक है। HD 4728(Pusa Malawi) व्हीट भारत के सभी राज्यों में खेती की जा सकती है। यह वैरायटी 3-4 पानी में पकड़ी जाती है।

किसान भाईओ सभी क्षेत्र में अलग अलग प्रकार की wheat variety भूमि की उपजाऊ क्षमता के आधार पर उत्पादन देती है। अगर आपकी भूमि उपजाऊ नहीं है तो उसमे गेहूं का उत्पादन कम होगा चाहे कोई भी वैरायटी लगाए। ऐसे में गेहूं के बीज वैरायटी का चयन भूमि अनुसार करना चाहिए।Top 5 में सबसे अच्छी पैदावार देने वाली गेहू की किस्म जो प्रति हेक्टेयर 75 क्विंटल का देती है भरपूर उत्पादन

RELATED ARTICLES

Most Popular