spot_img
HomeदेशSariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के...

Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट

Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट सीमेंट और फिटिंग की कीमतों में भारी गिरावट आई है, बेहद कम लागत में घर बनाने का यह एक अनूठा अवसर है, अपने सपनों के घर पर जल्दी काम शुरू करें ताकि कहीं देर न हो जाए। हर कोई “अपना घर” होने का सपना देखता है। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से सरकार की मदद से यह आसान है। हालांकि, सीमेंट और सरिया जैसी प्रमुख निर्माण सामग्री की आसमान छूती कीमतों के कारण मदद के बावजूद इस सपने को साकार करने में कई मुश्किलें हैं। इस बीच, अन्य, निर्माण सामग्री की उच्च लागत के कारण पीछे हटने को मजबूर हैं।

Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट
Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट

Sariya Cement

अगर आप भी इन कारणों से घर नहीं बना पाए हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समय है। निर्माण सामग्री की कीमतें वास्तव में गिर गई हैं। सीमेंट और सरिया के दाम, जो कुछ समय पहले रिकॉर्ड ऊंचाई पर थे, गिर गए हैं। इस गिरावट का श्रेय सरकार के कार्यों और मानसून के कारण मांग में कमी को दिया जाता है।

अगर हम आपको यहां रिबार की कीमत की बात करें तो रिबार की कीमत 70,000 रुपये प्रति टन से नीचे आ गई है। इसके अलावा गन्ना बेचने वाली ब्रांडेड कंपनियों के दाम में 1,000 रुपये प्रति टन तक की कमी आई है। और यह संभव है कि भविष्य में इस रीइन्फोर्समेंट की कीमत और भी कम हो जाएगी।

तो अगर आप जमीन का निर्माण कर रहे हैं। रीबार पूरी तरह से शोध के बाद ही खरीदें क्योंकि रीबार 75 किलो से ऊपर पहुंच जाता था लेकिन वर्तमान में ये कीमतें कम हो रही हैं ताकि ग्राहक इसका लाभ उठा सकें।

Sariya Cement Rate Today

अगर हम आपको यहां सीमेंट की कीमत बताएं तो फिलहाल सीमेंट के क्या दाम हैं तो जैसा कि आप जानते हैं कि पहले जो सीमेंट बिरला उत्तम के बढ़े हुए दाम पर मिलता था वह ₹400 प्रति बैग के भाव से मिल रहा था अब यह है ₹ 20. कमी देखी गई।

इसलिए, यह कमी ₹380 पर आ गई है। इसके अलावा, एसीसी मार्क को ₹450 से घटाकर ₹440 प्रति बैग कर दिया गया है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने हाल ही में सीमेंट खरीदा है या नहीं। तो आप ₹10 से ₹20 का लाभ कमा सकते हैं क्योंकि आने वाले समय में इसके फिर से बढ़ने की उम्मीद है।

बेल के व्यवसायी सर्वेंदु सिंह ने कहा कि एक महीने में ब्रांडेड बार एक हजार रुपए सस्ते हो गए हैं। वहीं गैर ब्रांडेड सरिया की कीमत में 600 रुपये तक की कमी आई है। इसके अलावा बनारस बैंक चौक के भवन निर्माण सामग्री के कारोबारी मनोज कुमार अचल ने कहा कि ए और बी ग्रेड सीमेंट की कीमत में भी 20 रुपये प्रति बोरी की कमी आई है.

Sariya Cement Rate Today:घर बनान हुआ और भी आसान सरिया सीमेंट के भाव में भरी गिरावट

ईंट व्यापारी संघ के जिला सचिव उदय शंकर ने बताया कि सरकार के असहयोग के कारण ईंट व्यवसायी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये और उत्पादन नहीं होने के कारण ईंटों के दाम में प्रति माह दो हजार तक की वृद्धि हुई. कोयले की महंगाई और विभाग के असहयोग के कारण उद्यमियों ने अनिश्चितकाल के लिए ईंटों का निर्माण बंद करने का निर्णय लिया। प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मन्नू ने कहा कि मंत्रालयों द्वारा टैक्स के नाम पर ईंट व्यवसायियों का आर्थिक शोषण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जीएसटी को पहले की तुलना में छह गुना बढ़ाया गया है। इसके लिए ग्राहकों को भुगतान करना होगा। इस वजह से कीमत बढ़ रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular