भारत में क्रांति ला रहा है Google का ये नया App! बदल जायेगा आपके ऑनलाइन सर्च करना का अंदाज

By
On:
Follow Us

भारत में क्रांति ला रहा है Google का ये नया App! बदल जायेगा आपके ऑनलाइन सर्च करना का अंदाज, लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गूगल जेमिनी ऐप भारत में लॉन्च हो गया है। यह एक AI ऐप है जो खोज करने के तरीके को पूरी तरह से बदल सकता है। इसे एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

ये भी पढ़े- पंचायत सीजन 3 का फेमस कलाकार! जिसने कभी धोये थे सैफ-करीना की शादी में बर्तन

गूगल का नया मोबाइल ऐप जेमिनी एआई भारत में लॉन्च हो गया है। यह ऐप 9 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इसका मतलब है कि यूजर्स देश की नई लोकप्रिय भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में ऑनलाइन सर्च कर पाएंगे।

आखिरकार भारत में हुआ Google Gemini AI App का लॉन्च

Google ने फरवरी में अपने बार्ड एआई चैटबॉट को री-ब्रांड कर दिया था। उसने Google जेमिनी नाम से एक अलग ऐप लॉन्च किया था। हालांकि, भारतीय यूजर्स को इस मोबाइल ऐप के लिए करीब 4 महीने बाद स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च होने का इंतजार करना पड़ा है। इससे पहले से कहीं ज्यादा सुविधाजनक तरीके से चैटबॉट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

सुन्दर पिचाई ने किया ऐलान

Google और अल्फाबेट के सीईओ सुन्दर पिचाई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए भारत में जेमिनी ऐप के लॉन्च की घोषणा की है। खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने लिखा है कि “आज हम भारत में जेमिनी मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहे हैं, जो 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।” पिचाई ने बताया कि जेमिनी के साथ नई स्थानीय भाषाएं जोड़ी जाएंगी। इसके साथ ही कई उन्नत फीचर्स भी पेश किए जाएंगे। साथ ही जेमिनी ऐप को गूगल मैसेजिंग में भी सपोर्ट मिलेगा।

ये भी पढ़े- School Holidays: शिक्षा विभाग के नए निर्देश! भीषण गर्मी के चलते 25 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

कौन कर पाएगा इस्तेमाल

यह ऐप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। iPhone यूजर्स को गूगल ऐप में जेमिनी का अपडेट मिल सकेगा। जेमिनी ऐप को मैसेजिंग ऐप और वेब पर गूगल मैसेज के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा।

क्या होगा फायदा

गूगल जेमिनी ऐप ऑनलाइन सर्च करने का काम आसान बना देगा। इसके साथ ही कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं, ताकि ऑटोमैटिक मोड में कमांड देकर सर्च किया जा सके। इसमें वॉयस सर्च फीचर दिया जाएगा। इसमें डॉक्यूमेंट अपलोड और डेटा एनालिसिस जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।

1 thought on “भारत में क्रांति ला रहा है Google का ये नया App! बदल जायेगा आपके ऑनलाइन सर्च करना का अंदाज”

Comments are closed.