Tendua Aur Langur : आपस में बुरी तरह लड़ पड़े तेंदुआ और लंगूर 

देखें जंगल में हुआ जबरदस्त संघर्ष 

Tendua Aur Langur – दक्षिण अफ्रीका के सिंगिता लेबोम्बो लॉज में एक सफारी रेंजर द्वारा एक तेंदुए और लंगूर के झुंड के बीच एक खतरनाक झगड़ा को कैमरे में कैद किया गया। फिल्माने वाले सोलोमन एनडलोवु ने यह वीडियो Latest Sightings के साथ साझा किया, जिसमें उस पल को दिखाया गया है, जब तेंदुए ने लंगूरों पर हमला किया, लेकिन वानर सेना ने भी उत्तरदायी प्रतिक्रिया दी।

लॉज में सैफारी के दौरान, सोलोमन और उनके मेहमानों ने दूरी पर एक तेंदुआ देखा, जो क्या होने वाला है उसका कोई अंदाज़ नहीं था। कुछ ही क्षणों बाद, जब लंगूरों का झुंड एक रास्ते की ओर बढ़ा, तो तेंदुआ भी उन्हें देखते ही हमला कर दिया।

तेंदुए ने किया लंगूर पर हमला | Tendua Aur Langur 

जब लंबी बिल्ली एक बांध की दीवार के पीछे छुप गई, तो लंगूर बिना किसी भेदभाव के अपने मार्ग पर चलते रहे, तेंदुआ की मौजूदगी से अनजान। तेंदुओं ने सब्र से इंतजार किया, तब एक-एक करके वे सड़क पार करने लगे। अगले ही पल, एक योजनाबद्ध चाल में, तेंदुआ “रॉकेट की तरह बांध की दीवार पर दौड़ा” और एक लंगूर पर धावा किया।

यद्यपि वह जीवन के लिए संघर्ष कर रहा था, परंतु लंगूर जीवित नहीं बच सका। लंगूर की मौत का बदला लेने की इच्छा से, सेना ने लड़ाई की निर्णय लिया और उनके नेता ने तेंदुओं का पीछा किया, जबकि तेंदुआ उस समय अपने ताजा शिकार का आनंद ले रहा था।

तेंदुए को भागना पड़ा | Tendua Aur Langur 

अन्य लंगूरों ने भी उसका पीछा किया और उसे घेर लिया। इससे अराजकता का माहौल बढ़ गया, क्योंकि तेंदुआ को अपना शिकार छोड़कर अपनी सुरक्षा के लिए भागना पड़ा। तेंदुआ ने घबराहट की भावना महसूस की, क्योंकि उसे अब कोई अवसर नहीं था अपने भोजन को बचाने का। इस प्रकार, जैसे ही उसे लंगूरों के पीछे हटने की ज़रूरत का एहसास हुआ, तेंदुआ तत्काल अपना शिकार पकड़कर वहां से भाग निकला।

Source Internet