spot_img
Homeमध्यप्रदेशTendu Patta : मोहदा रेंज में संग्राहकों ने लगाया आरोप,फड़ मुंशी काट...

Tendu Patta : मोहदा रेंज में संग्राहकों ने लगाया आरोप,फड़ मुंशी काट रहा पचोर

रात के अंधेरे में ग्रामीणों से ले रहे तेंदूपत्ता, ग्रामीणों की गड्डियां की जा रही है चोरी

बैतूल – मोहदा रेंज के पिपरिया गुरुवा वन चौकी के ग्राम जड़िया में तेंदूपत्ता संग्रहण के कार्य में लगे संग्राहकों ने व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए गम्भीर आरोप लगाए हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण में समय का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। यहां पर रात्रि 12 बजे तक तेंदू पत्ते की गड्डियां का काम चल रहा है। ग्राम के महिलाओं को रात को 8:30 से 12:00 बजे अधिक भीड़ होने के कारण इंतजार करना पड़ रहा है।

फड़ मुंशी और उनके लेखा-जोखा करने वाले नशे में देर रात तक उल्टी-सीधी गिनती करते हैं और 500 गड्डियां पर 15 से 20 गड्डी पचोर (टैक्स) के रूप में काटी जा रही है। देर रात होने के कारण मुंशी और ग्रामीणों के बीच लड़ाई झगड़ा भी हो रहा है। कुल मिलाकर गरीब महिलाओं की मेहनत पर पलीता लगाया ज रहा है। आदिवासी बहुमूल्य क्षेत्र होने के कारण अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे गरीब परिवार देर रात 12 बजे तक परेशान हो रहे हैं उन्हें 2 किलोमीटर दूर से तेंदूपत्ता लेकर जाना पड़ता है। बच्चों को को छोडक़र वहां से आने के बाद घर का खाना पीना की व्यवस्था करना पड़ता है।

वैसे ही पेयजल समस्या क्षेत्र में चल रही है। ऐसे में महिलाओं की परेशानी और अधिक बढ़ गई है। आरोप लगाने वाले संग्राहकों में पतिराम, नारायण, राजू, लक्ष्मण, फूलवती बाई, सुकमा बाई, रामचंद्र यादव, घनश्याम सहित अन्य शामिल है।

इनका कहना…

मामला संज्ञान में आया है, इसकी जांच कराई जाएगी। अगर ऐसा हो रहा है तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

गौरव मिश्रा, एसडीओ, पश्चिम वन मंडल

तेंदू पत्ता संग्रहण में लगे विभाग के लोगों से जानकारी ले रहे हैं। जो भी सामने आएगा उससे आपको अवगत कराएंगे।

राकेश अरकड़े, रेंजर, मोहदा रेंज

RELATED ARTICLES

Most Popular