spot_img
HomeबैतूलSummer Camp : जनजाति विद्यार्थियों को परिपक्व बनाएगा समर कैंप :- मोहन...

Summer Camp : जनजाति विद्यार्थियों को परिपक्व बनाएगा समर कैंप :- मोहन नागर

डिफेंस में जाकर देश सेवा करने पर ध्यान केंद्रित करें युवा: मुकेश खण्डेलवाल

बैतूल – जिले के सुदूर ग्रामीणों अंचलों में निवासरत जनजाति बच्चों का भविष्य निर्माण करने के लिए आर डी पब्लिक स्कूल बैतूल द्वारा संचालित इस 20 दिवसीय समर कैंप में 100 विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा दिए जा रहे कैरियर मार्गदर्शन के साथ विषयों से संबंधित उत्कृष्ट जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही है।

विद्यार्थी इन जानकारियों को पूर्ण लगन के साथ सीखकर अपना भविष्य निर्माण करने में उपयोग कर सकते हैं। यदि विद्यार्थियों ने इस समर कैंप में दी जाने वाली ज्ञानवर्धक संपूर्ण जानकारी को अंगीकृत किया तो नि:संदेह समर कैंप से निकलने वाला प्रत्येक बच्चा परिपक्व होकर यहां से निकलेगा। उक्त उद्गार भारत भारती आवासीय शिक्षा समिति के सचिव, जलप्रहरी की उपाधि से अलंकृत एवं विरान पड़ी सोनाघाटी की पहाडिय़ों को गंगावतरण अभियान संचालित कर हरा-भरा करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले जिले के सक्रिय समाजसेवी मोहन नागर ने आर डी पब्लिक स्कूल में आयोजित जनजाति बच्चों के 20 दिवसीय समर कैंप को संबोधित करते हुए कहे।

जल संकट पर जताई चिंता

श्री नागर ने बच्चों से अपील की है कि विषय और किताबी ज्ञान के साथ हमें समाज को बहुत कुछ देना अभी बाकी है। श्री नागर ने समर कैंप में मौजूद विद्यार्थियों के समक्ष जल संकट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज जल संकट किसी से छिपा नहीं है। जल का कोई विकल्प भी नहीं है। ऐसे में यहां से अपने- अपने घर जाने के बाद जल संरक्षण और संवर्धन की दिशा में कार्य करें ताकि आने वाली पीढिय़ों के लिए हम कुछ छोडक़र जा सके। श्री नागर ने कहा कि इस भयानक स्थिति से हमें सामूहिक रूप से निपटना होगा।

आरडी स्कूल के प्रयासों की हुई प्रशंसा

समर कैंप को संबोधित करते हुए श्री नागर ने कहा कि जनजाति बच्चों के लिए आर डी पब्लिक स्कूल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे कार्य प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि 100 बच्चों को जिले के ग्रामीण अंचलों से लेकर आना और इन बच्चों को 20 दिवसीय समर कैंप में विषय सहित कैरियर से संबंधित जानकारियां देने के साथ-साथ विद्यार्थियों के सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करना कोई आसान कार्य नहीं है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से इस समर कैंप का लाभ उठाकर अपना कैरियर बनाने की अपील की। इसके साथ ही श्री नागर ने आरडी पब्कि स्कूल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे इस अतुलनीय कार्यों की प्रशंसा भी की।

डिफेंस में जाने के लिए ध्यान केंद्रित करें युवा: मुकेश खण्डेलवाल

आरडी पब्लिक स्कूल में संचालित समर कैंप को संबोधित करते हुए जिले के सक्रिय समाजसेवी, व्यवसायी मुकेश खण्डेलवाल ने कहा कि युवा डिफेंस में जाकर देश सेवा करने पर अपना ध्यान केंद्र्रित करें। श्री खण्डेलवाल समर कैंप में उपस्थित विद्यार्थियों को रक्षा के क्षेत्र में उपलब्ध केरियर के अवसरों से अवगत कराया। इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने का कहा। श्री खण्डेलवाल ने विद्यार्थियों को सुरक्षाबल, सशस्त्र बल, सीमा से संबंधित पदानुक्रम और इनमें भर्ती होने के क्या-क्या मापदण्ड होते हैं? इसे संबंधित विस्तार से जानकारी दी।

संवाद सत्र में विद्यार्थियों की जिज्ञासा शांत की

समर कैंप में एक संवाद सत्र भी आयोजित किया गया। इस सत्र में श्री खण्डेलवाल से डिफेंस में जाने के उत्सुक युवाओं ने कुछ प्रश्र भी किए जिनका श्री खण्डेलवाल द्वारा जवाब देकर विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत किया गया। संवाद सत्र के दौरान विद्यार्थियों ने कहा की वह डिफेंस में जाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास इससे संबंधित जानकारी नहीं थी जो कि आज इस कैम्प के माध्यम से मिली है। श्री खण्डेलवाल ने इस कैम्प का प्रत्येक विद्यार्थी से लाभ लेने की अपील की। इस दौरान अतिथियों का स्वागत आरडी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य हेमंत मेहर द्वारा किया गया।

विद्यार्थियों को नि:शुल्क दिया जा रहा प्रशिक्षण

आरडी पब्लिक स्कूल द्वारा जनजातीय विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन देने के लिए 20 दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस समर कैंप में जहां विषय विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न जानकारियां दी जा रही है। वहीं कैंप में इंग्लिश स्पीकिंग, कंप्यूटर शिक्षा, ईजी कोडिंग, व्यक्तित्व विकास के साथ- साथ फिजिकल ट्रेनिंग, आर्ट नृत्य संगीत आदि विषयों पर नि:शुल्क प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular