spot_img
Homehealthधूम्रपान छोड़ने वालो के लिए सरकार का बड़ा फैसला,नगद मिलेगा 40000 इनाम,जाने...

धूम्रपान छोड़ने वालो के लिए सरकार का बड़ा फैसला,नगद मिलेगा 40000 इनाम,जाने कहा लिया ये फैसला

40000 Case Reward:धूम्रपान छोड़ने वालो के लिए सरकार का बड़ा फैसला नगद मिलेगा 40000 का इनाम जाने कहा लिया ये फैसल, सरकारें भी धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। हाल ही में ब्रिटेन के एक शहर में धूम्रपान छोड़ने की योजना बनाई गई है। इसके तहत अगर धूम्रपान करने वाले धूम्रपान करना बंद कर देते हैं तो सरकार उन्हें बदले में नकद इनाम देगी।

यूके में लिया फैसला

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है हमने कई जगहों पर पढ़ा होगा कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तथ्य वही है। कहा जाता है कि धूम्रपान से कैंसर होता है। ये सब बातें जानने के बाद भी लोग इसे छोड़ नहीं पाते हैं। धूम्रपान करने वालों का कहना है कि उनकी लत ऐसी है कि चाहकर भी नहीं छोड़ सकते।सरकारें भी धूम्रपान छोड़ने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। हाल ही में यूके के एक शहर ने धूम्रपान से छुटकारा पाने की योजना बनाई है। यूके के इस शहर में धूम्रपान करने वालों को एक आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है कि अगर वे धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो सरकार उन्हें नकद इनाम देगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना को ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट शहर में लागू किया गया है। इस योजना के तहत धूम्रपान छोड़ने वाले को 20,000 रुपये और धूम्रपान करने वाली गर्भवती महिला को 40,000 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना को लाकर स्थानीय प्रशासन को उम्मीद है कि लोग पैसे के लालच में धूम्रपान छोड़ देंगे और इस तरह लाखों लोगों की जान बच जाएगी।सरकार ने जारी किया बजट प्रशासन ने इस योजना के लिए 6 116,500 (लगभग 1 करोड़ रुपये) का बजट पारित किया है। यह राशि केवल नकद पुरस्कार के लिए खर्च की जाएगी। लोगों को मिलेगा ये तीन लाभ। आंकड़ों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति दिन में 20 बार धूम्रपान करता है तो वह सालाना 4.4 लाख रुपये खर्च करता है। अगर वह धूम्रपान छोड़ देता है, तो वह पैसे के साथ-साथ स्वास्थ्य भी बचा सकता है। साथ ही उन्हें सरकार की ओर से इनाम भी मिलेगा जो कि बोनस है।

सरकार इसके लिए टेस्ट करेगी। इसके तहत धूम्रपान वालो को टेस्ट करना होगा, जिसके बाद यह साबित होगा कि उन्होंने धूम्रपान छोड़ दिया है। वहीं, अगर ईस्ट चेशायर में यह योजना सफल होती है तो इसे अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular