spot_img
HomehealthBrain Tumor: सिरदर्द, कमजोरी, बेहोशी कहीं ब्रेन ट्यूमर आपको तो नहीं देखे...

Brain Tumor: सिरदर्द, कमजोरी, बेहोशी कहीं ब्रेन ट्यूमर आपको तो नहीं देखे संकेत, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम युक्तियाँ: ब्रेन ट्यूमर एक गंभीर और घातक बीमारी है जो मस्तिष्क में होती है। आज का सिरदर्द आम समस्याओं में से एक है। कुछ लोगों को तनाव के कारण हर दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर समय हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये छोटी-छोटी बातें हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत कर देती हैं। मानव मस्तिष्क की बात करें तो मानव मस्तिष्क का वजन 1400 ग्राम होता है।

इसके 4 भाग होते हैं: फ्रंटल मस्तिष्क के पूर्वकाल भाग को संदर्भित करता है, टेम्पोरल लेफ्ट-साइड ब्रेन, पेरेंटल राइट-साइड ब्रेन और ओसीसीपिटल मस्तिष्क के पीछे के हिस्से को संदर्भित करता है। ब्रेन ट्यूमर को अक्सर एक लाइलाज बीमारी के रूप में देखा जाता है। लेकिन यह भी बता दें कि अगर आप सही समय पर सीख लें तो इसे ठीक किया जा सकता है।
ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें मस्तिष्क की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती या गुणा करती हैं। ट्यूमर का आकार बढ़ने पर यह समस्या और गंभीर हो जाती है। इसका सही समय पर इलाज जरूरी है, नहीं तो यह खतरनाक हो सकता है।
ब्रेन ट्यूमर के लक्षण- ब्रेन ट्यूमर के लक्षण:
सिरदर्द
धुंधली दृष्टि
खराब हुए
कमज़ोरी
मस्तिष्क की विफलता
सुनने में परेशानी
स्वाद हानि
गंध की हानि
चक्कर आना
बेहोशी
कैसे पाएं हिचकी से छुटकारा: अगर आप भी हिचकी से परेशान हैं तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपाय।

ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम – ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम:
धूम्रपान से दूर रहें
थोड़ा सो लो
वसायुक्त भोजन से बचें
स्वस्थ फल
हरी सब्जियां
औषधिक चाय
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें। khabarwani इस जानकारी की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular