Skin Care Tips: हमारी त्वचा के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

Skin Care Tips: हमारी त्वचा के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जाने इस्तेमाल का सही तरीका, आजकल की लाइफ इतनी बिजी हो गयी है कि हमें हमारे शरीर के लिए टाइम नहीं होता है। आये दिन धुप और प्रदूषण में घूम-घूमकर हमारी स्किन बेजान और रूखी हो जाती है जिससे कि चेहरे पर कील-मुहांसे आ जाते है। जो आपकी सुंदरता में रोड़ा बन जाते है। अगर आप भी इससे निजाद पाना चाहते है तो हम आपके मुल्तानी मिट्टी जो स्किन के लिए किसी ब्रम्हास्त्र से कम नहीं है। आइये जानते है कैसे?

ये भी पढ़े- Desi Jugaad Video: आवारा पशुओं को खेत से दूर रखने के लिए किसान ने लगाया चौकस जुगाड़, देखे Video…

प्रदूषण और धूल से हमारे चेहरे पर कील मुहांसो का ढेर लग जाता है और इसे हटाने के लिए महंगे-महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जिससे की आपकी स्किन और भी ज्यादा खराब हो जाती है। फिर डॉक्टर के खर्चे और स्किन की दवाइया भी इतनी महंगी आती है कि आपकी जेबे खाली हो जायेगी। लेकिन बिना कुछ खर्च के इसका रामबाण इलाज है मुल्तानी मिट्टी जो स्किन से जुड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। मुल्तानी मिट्टी में कई सारे औषधिक गुण पाए जाते है। आइये जानते है इसके इसका इस्तेमाल कैसे करे?

जिद्दी टैनिंग से हमेशा के लिए छुटकारा

धुप में ज्यादा घूमने से हमारे चेहरे पर सूरज की किरणे आत्मघाती हमला करती है जिससे की हमारी स्किन डैमेज हो जाती है जिससे की हमारी त्वचा जलने या टैनिंग जैसी समस्या हो जाती है। तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी मिलकर उसका पेस्ट तैयार कर ले और इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर साफ़ पानी से धोले। जिससे की आपकी त्वचा की जिद्दी टैनिंग खत्म होने लगेगी।

पिंगमेंटेशन की समस्या होगी दूर

अगर आपको भी चेहरे पर पिगमेंटेशन जैसी समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर ले। उसके बाद चेहरे तो अच्छे से साफ करके 20-25 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दे। इससे आपकी हल्की होने लगेगी और इसके लगातार इस्तेमाल से यह ठीक भी हो जायेगी। इसे हफ्ते में तीन बार ट्राय करे।

ये भी पढ़े- ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश है Nokia का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, महज 9,999 रुपये में 128GB स्टोरेज

कील मुहांसे जड़ से होंगे खत्म

आजकल के खाने से हमारे शरीर पर ज्यादा इफ़ेक्ट पड़ता है। ज्यादा ऑयली खाना खाने से चेहरे पर कील-मुहांसे की समस्या पैदा हो जाती है। इसके लिए मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल का पेस्ट तैयार कर ले। और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करे। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाने से आपके पिम्पल्स और कील मुहांसे कम होने लगेंगे।

मिलेगी ग्लोइंग स्किन

अगर आपकी भी स्किन बेजान और रूखी सी हो गयी है तो यह इसे कमल के फूल की तरह चमका देगा। मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से आपके चेहरे पर रौनकता आ जायेगी और आपका चेहरा पहले की निखर जाएगा।

2 thoughts on “Skin Care Tips: हमारी त्वचा के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जाने इस्तेमाल का सही तरीका”

Comments are closed.