Chandrayaan-3 के लैंड करते ही, रॉकेट बने ये शेयर, 20% की आई तेज़ी,

Share Market News– चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भारतीय अंतरिक्ष यान Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग के बाद विमान प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के शेयरों में बुधवार के बाद आज भी जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। चंद्रयान-3 का लैंडर ‘विक्रम’ र रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिग’ करने में सफल रहा। चंद्रयान मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी गहमागहमी देखी गई और विमान, अंतरिक्ष एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला। इनमें चंद्रयान-3 अभियान में 200 से भी अधिक कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है। आइए एक नजर डालते हैं आज भी बंपर तेजी में रहने वाले स्टॉक्स पर।

यह भी पढ़े – इस नए फीचर के साथ WhatsApp जल्द लायगा बड़ा अपडेट, व्यू-वन्स मैसेजों में होंगे बड़े बदलाव,

इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी

सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर बृहस्पिवार को 19.69 प्रतिशत तक उछल गया जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर में 17.30 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इसी तरह एमटीएआर टेक्नोलॉजीज में 10.32 प्रतिशत और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर में 2.69 प्रतिशत की तेजी देखी गई। रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी भारत फोर्ज का शेयर 1.63 प्रतिशत, अस्त्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स में 2.63 प्रतिशत और लार्सन एंड टुब्रो में 1.82 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यह भी पढ़े – Realme 11x 5G – 64MP कैमरा और 16GB के साथ Realme के लांच किया धाकड़ स्मार्टफोन, जानें कीमत,

इस तरह निवेशक हुए मालामाल

बुधवार के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रहने से एयरोस्पेस क्षेत्र की इन कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को जबरदस्त फायदा हुआ है। करीब दो दिन में इन कंपनियों का मार्केट कैप 20 हजार करोड़ बढ़ गया है। इससे निवेशक मालामाल हो गए हैं।

यह भी पढ़े – सोशल मीडिया पर छाया Tesla Cybertruck का जादू, धसू लुक और इन फीचर्स के साथ होगा लांच,

52 वीक रिकॉर्ड हाई पर ज्यादातर शेयर के भाव

शुरुआती कारोबार में अधिकतर कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। रक्षा तथा वैमानिकी क्षेत्र के शेयरों में बुधवार को भी उछाल आया था। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कहा कि चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग का भारतीय बाजार पर सकारात्मक असर दिखा।

Leave a Comment