spot_img
Homejob alertRPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के...

RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती, जानें

RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती, जानें हाल ही में देश की कई न्यूज वेबसाइट्स में खबर छपी थी कि आरपीएफ ने कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती निकाली है. बता दें कि आरपीएफ यानी रेलवे सुरक्षा बल देश भर में भारतीय रेलवे की संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा करता है। रेलवे सुरक्षा वाहिनी में सिपाही और सहायक उपनिरीक्षक के 9500 पदों पर भर्ती की खबर फैली तो युवाओं में हड़कंप मच गया. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भारतीय रेलवे ने 9500 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जहां 10वीं पास, 12वीं पास और ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं।

RPF Recruitment

पीआईबी फैक्ट चेक की पड़ताल में सच सामने आया
इस खबर के बाद हुए हंगामे और जब मामले की गंभीरता की जांच की गई तो सारा सच सामने आ गया. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी जांच में पाया है कि रेलवे सुरक्षा बल में 9500 पदों पर सिपाही और सहायक उपनिरीक्षक भर्ती की खबरें झूठी हैं, इसका सीधा सा मतलब है कि रेलवे सुरक्षा बल में कोई पद खाली नहीं हैं। इसके साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक ने यह भी कहा कि रेलवे सुरक्षा बल भर्ती से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए रेल मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाएं।

रेलवे सुरक्षा बल क्या है
RPF यानी रेलवे सुरक्षा बल एक सुरक्षा बल है जो भारतीय रेलवे के अधीन काम करता है। आरपीएफ का मुख्य कार्य रेलवे संपत्ति, रेलवे स्पेस और रेल यात्रियों की सुरक्षा करना है। आरपीएफ रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करके भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में यात्रा करने वाली जनता का विश्वास बढ़ाता है। बता दें कि जनवरी 2020 तक रेलवे सुरक्षा कोर में सेवा देने वाले सैनिकों की कुल संख्या लगभग 80,000 थी, जिसमें 8,000 महिला सैनिक भी शामिल थीं. इतना ही नहीं, आरपीएफ सबसे ज्यादा महिला सैनिकों को शामिल करने वाला देश का पहला अर्धसैनिक बल भी बन गया है।

सोशल मीडिया पर इन दिनों कई कार्यक्रमों और नौकरियों को लेकर खबरों का सिलसिला बना हुआ है। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ये इनोवेशन अक्सर लोगों को भ्रमित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग इस जानकारी को सत्यापित करने में असमर्थ हैं। इस बीच इस खबर ने युवकों को बेचैन कर दिया। जब युवा इतनी बड़ी भर्ती की खबर सुनते हैं तो सोशल मीडिया पर कमेंट करते हैं। ट्विटर पर एक खबर चल रही है कि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में कांस्टेबल और सहायक सब-इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती चल रही है. ये भर्तियां जल्द होने की बात कही जा रही है। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने लोगों के साथ स्क्रीनशॉट शेयर किया। इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आरपीएफ यानी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में 9,500 पदों पर भर्ती होगी. सामने उसकी एक नई रिलीज़ का स्क्रीनशॉट था। इसमें बताया गया था कि नौकरी के लिए चयन कैसे होगा।

RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती, जानें

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. हालांकि, पीआईबी ने ऐसी खबरों को झूठा करार दिया है। ऐसी कोई भर्ती नहीं होने की बात कही जा रही है। जब भी कोई उम्मीदवार आरपीएफ से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है, तो उसे इससे संबंधित आधिकारिक वेबसाइट http://rpf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। पीआईबी का कहना है कि लोगों को ऐसी जानकारी सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी शेयर नहीं करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular