किसानो के लिए राहत भरी खबर अब आधी कीमत में मिलेगी DAP डीएपी और यूरिया की बोरी

किसानो के लिए राहत भरी खबर: किसानो के लिए राहत भरी खबर आई है अब किसानो को dap की बोरी पे कम खर्चा करना होगा और किसानो का पैसा भी बचेगा किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, आधी कीमत में मिलेगा डीएपी (DAP) खाद, देखे ताजा ताजा रेट, कच्चे माल की कीमतों के बढ़ने से अंतराष्ट्रीय बाज़ार में डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  खाद एवं अन्य खादों के मूल्यों में लगातार बड़त देखि जा रही है, जिससे सरकार को अब इन उत्पादों के मूल्य नियंत्रित करने के लिए भारी सब्सिडी खर्च करनी पड़ रही है।

अब आधी कीमत में मिलेगी DAP

इसके अलावा  DAP (Nano urea and DAP latest rate) एवं अन्य खादों के भाव बढ़ने से किसानों की लागत भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार जल्द ही नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate) की सफलता एवं इससे होने वाले लाभ को देखते हुए इसकी तर्ज़ पर नैनो डीएपी (Nano urea and DAP latest rate) बाज़ार में लाने वाली है।

जल्द आधी कीमत में मिलेगा नैनो यूरिया और डीएपी खाद(Nano urea and DAP latest rate) 
केंद्रीय मंत्री महोदय ने नैनो यूरिया से मिलने वाले लाभों (benefits of urea) पर प्रकाश डालते हुए कहा कि…

यह एक वैकल्पिक उर्वरक है।
हम वर्षों से उत्पादकता बढ़ाने के लिए यूरिया और डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  का इस्तेमाल करते रहे हैं।
जब हम सामान्य यूरिया का उपयोग करते हैं, तो केवल 35% नाइट्रोजन (Nano urea and DAP latest rate) उपज द्वारा प्रयोग किया जाता है।
अप्रयुक्त यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  मिट्टी पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
कहा और कैसे करना चाहिए नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  खाद का उपयोग

आधी कीमत में मिलेगी DAP डीएपी और यूरिया की बोरी

उन्होंने आगे कहा कि सरकार की विशेषज्ञ समिति ने नैनो डाई अमोनियम फॉस्फेट (Nano urea and DAP latest rate) को मंजूरी दे दी है, और जल्द ही यह सामान्य डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  की जगह लेगी। आगे कहा कि नैनो- डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  से हमारे किसानों को अत्यधिक लाभ होगा और यह डीएपी से आधे मूल्य पर उपलब्ध होगा।

नैनो डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  का प्रयोग बीज उपचार एवं खड़ी फसल में छिड़काव के रूप में किया जा सकेगा, जिससे फसल की जड़ों के विकास, वानस्पतिक वृद्धि एवं उपज की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  खाद के लिए दी सलाह
डॉ. मांडविया ने किसानों को नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  के उपयोग की सलाह दी। उन्होंने कहा कि एक किसान दूसरे किसान की सलाह को अच्छे से सुनता है।

किसानो को खाद (Nano urea and DAP latest rate)  की दे सही सलाह
जब कोई किसान अपने खेत में नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  का प्रयोग करता है, और देखता है कि उत्पादन बढ़ गया है, मिट्टी पर भी बुरा प्रभाव नहीं हो रहा है और लागत भी कम हो रही है, तो ऐसे में उसे दूसरों को भी नैनो यूरिया (Nano urea and DAP latest rate)  के उपयोग की सलाह देनी चाहिए।

देखे नैनो डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  खाद के नए रेट
किसानों को नैनो DAP (Nano urea and DAP latest rate)  किस कीमत (Price) पर मिलेगा नैनो डीएपी की आधे लीटर की एक बोतल कीमत 600 रुपए के आसपास होगी।

किसानो के लिए राहत भरी खबर अब आधी कीमत में मिलेगी DAP डीएपी और यूरिया की बोरी

आज के समय में जहां किसान को 50 किलो सामान्य डीएपी (Nano urea and DAP latest rate)  1350 रुपए में उपलब्ध होती है, वही नैनो डीएपी मात्र 600 रुपए में मिलेगी। जिससे किसान की फसल उत्पादन लागत में भारी कमी आएगी तथा भारत सरकार को अनुदान के मद में लगभग 2500 रुपए प्रति बोरी की बचत होगी।

यह भी पढ़े: 14 ट्रेनों के रूट बदले लखनऊ रेल मंडल में ट्रैक मेंटेनेंस किया जाएगा

Leave a Comment