Wednesday, August 17, 2022
spot_img
Hometrendingराशन कार्डधारक दे ध्यान अब नहीं मिलेगा गेहू चावल शक्कर तेल जाने...

राशन कार्डधारक दे ध्यान अब नहीं मिलेगा गेहू चावल शक्कर तेल जाने क्या है नए आदेश।

गुलशन कुमार झा, नई दिल्ली: यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और राज्य राशन कार्ड से मुफ्त राशन प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको अब एक बड़ा झटका लग सकता है। पहले ऐसी खबरें थीं कि सरकार राशन कार्ड मांग रही है, लेकिन सरकार ने यह कहकर जवाब दिया कि जांच जारी है और वर्तमान में आत्मसमर्पण और बहाली जैसा कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।

अब आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार सर्वे करेगी। इस सर्वे में राशन कार्ड धारक कितने राशन ले रहे हैं? वह राशन पाने के पात्र हैं या नहीं। इन्हीं सब सवालों के साथ उत्तर प्रदेश सरकार एक बड़ा सर्वे करने जा रही है. हम यह खुलासा करेंगे कि यह सर्वेक्षण 2011 की जनगणना के बाद कभी नहीं किया गया था। इस वजह से कई पात्र लोग भी सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

योजना का गलत उपयोग कर रहे लोग
इस सर्वे के मुताबिक ये वो लोग हैं जो सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं. सरकार सभी गलत लोगों के नाम राशन कार्ड सूची से काट देती है। राज्य में योगी सरकार चाहती है कि मुफ्त राशन योजना और सभी राशन योजनाएं काम करें। यह केवल जरूरतमंद लोगों को ही दिया जाना चाहिए और जो सक्षम हैं उन्हें इस योजना का लाभ गलत तरीके से नहीं लेना चाहिए।

यह महत्वपूर्ण जानकारी सूचीबद्ध होनी चाहिए!
क्या सरकार सर्वे से पता लगाती है कि आप फ्री में कितना और क्यों लाभ लेते हैं? इसके साथ ही आपको यह जानकारी घरेलू उपयोग सर्वेक्षण में भी देनी होगी, जिसे राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी एनबीयू द्वारा लॉन्च किया गया है। यदि आपके सर्वेक्षण में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो आपका राशन कार्ड तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही, यह देखने के लिए एक सर्वेक्षण किया जा रहा है कि घर में 3 साल से अधिक उम्र के सभी बच्चे इंटरनेट का कितना उपयोग करते हैं। और आप आकाश का कितना उपयोग करते हैं?

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments