spot_img
HometrendingKhatarnak King Cobra Video : इंदौर के जू में लाया गया 12...

Khatarnak King Cobra Video : इंदौर के जू में लाया गया 12 फीट का किंग कोबरा, स्नेक हाउस में रखा जाएगा  

{Khatarnak King Cobra} – अगर सिर्फ साँपो की बात हो तो लोग पसीना छोड़ देते हैं और उसमे भी अगर किंग कोबरा तो लोग नाम सुन कर ही खौफ खाने लगते हैं। लेकिन एक तरफ जहाँ डर और खौफ है वहीं दूसरी ओर लोग इनके बारे में भी काफी जानना पसंद करते हैं। अगर हम बात करें किंग कोबरा की तो इसे सांपो की सबसे खतरनाक प्रजाति माना जाता है। ये अगर किसी को डस लें और समय पर उस व्यक्ति को इलाज न मिले तो उसकी मौत निश्चित है। मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित ज़ू में अब आप इसे देख पाएंगे यहां एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत देहरादून से दुर्लभ प्रजाति का सांप लाया गया है। इस सांप की लंबाई लगभग 12 फीट है। किंग कोबरा प्रजाति का यह सांप भारत के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है। वहीं अब इंदौर लाए गए किंग कोबरा प्रजाति के इस सांप को देखने बड़ी संख्या में लोग चिड़ियाघर आ रहे हैं।

ज़ू में इस तरह रखा जाएगा कोबरा 

चिड़ियाघर प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों की माने तो देहरादून से इंदौर लाया गया किंग कोबरा सांप पूरी तरह से स्वस्थ है, यहां आने वाले दर्शक इसे स्नेक हाउस में देख सकेंगे, इससे पहले भी स्नेक हाउस में कई अलग-अलग प्रजाति के सांप रखे गए हैं, जिन्हें देखने बड़ी संख्या में लोग चिड़ियाघर आते हैं। देहरादून से इंदौर लाए गए इस किंग कोबरा सांप की उम्र लगभग 3 साल के आसपास है। भारत में पाया जाने वाला यह सांप काफी जहरीला होता है।

माना जाता है सबसे खतरनाक 

भारत में यदि सांपों की प्रजाति की बात करें तो इसमें सर्वाधिक जहरीली प्रजाति कोबरा सांप की होती है। किंग कोबरा सांपों की वह प्रजाति है, जो सबसे जल्दी हमलावर हो जाती है। साथ ही यह सबसे ज्यादा आक्रामक भी होते हैं। यही कारण है कि, इन्हें सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इंदौर के चिड़ियाघर में लंबे वक्त से किंग कोबरा का इंतजार जारी था, जहां अब यह इंतजार पूरा हो चुका है।

ज़ू में पहले से मौजूद है कई सांप 

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर स्थित चिड़ियाघर प्रदेश का एकमात्र ऐसा चिड़ियाघर है, जहां कई प्रजाति के सांप लोगों को देखने मिलते हैं। यहां सांपों के लिए एक अलग स्नेक हाउस भी बनाया हुआ है, जहां अलग-अलग प्रजाति के लगभग 50 से ज्यादा सांप रखे गए हैं। इन सांपों में मुख्य रूप से कोबरा, रसल वाइपर और रेड स्नेक जैसे विभिन्न प्रजातियों के सांप मौजूद हैं। वहीं अब किंग कोबरा के आ जाने से स्नेक हाउस में लोगों के आने का सिलसिला भी बढ़ेगा।

देहरादून से लाया गया सांप 

इंदौर स्थित चिड़ियाघर का प्रबंधन लगातार एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अलग-अलग प्रजाति और अलग-अलग जानवरों को चिड़ियाघर लाता है। इसी के तहत किंग कोबरा को भी देहरादून से इंदौर लाया गया है। देहरादून जू से इंदौर लाया गया यह किंग कोबरा लगभग 12 फीट लंबा है। साथ ही इसकी उम्र लगभग 3 साल है। इससे पहले भी एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत कई अलग-अलग जानवरों को इंदौर के चिड़ियाघर में लाया गया है।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular