Monday, July 4, 2022
spot_img
HomeबैतूलRanking : सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में छिंदवाड़ा टॉप, बैतूल 7वे नंबर...

Ranking : सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में छिंदवाड़ा टॉप, बैतूल 7वे नंबर पर, देखें लिस्ट

मध्यप्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सरकारी स्कूलों की रैंकिंग जारी की गई है। राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से 8वीं क्लास तक की रिपोर्ट बाना कर तैयार की है। परफॉर्मेंस के अगर बात करें तो छिंदवाड़ा ने इंदौर-भोपाल जैसे बड़े शहरों को भी पीछे छोड़ दिया। छिंदवाड़ा 77.76% के साथ ग्रेड A लेकर प्रदेश में अव्वल जिला बना है। बालाघाट 72.04%, नीमच 71.67%, सीहोर 70.53% और नरसिंहपुर 70.05% के साथ टॉप 5 में रहे। वहीं बैतूल जिले ने 7 वा स्थान हासिल किया और प्रदेश स्तर पर टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है

बात करें अगर बड़े शहरों की जैसे इंदौर और भोपाल तो ये टॉप 20 में भी जगह नहीं बना पाए हैं। सिर्फ छिंदवाड़ा ही ग्रेड A हासिल कर सका है।

कक्षा पहली से आठवीं तक की सरकारी शालाओं के लिए जिलों की रैंकिंग जारी की गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रदर्शन के आधार पर प्रदेश के सभी 52 जिलों की प्रावधिक रैकिंग दी गई है। रैंकिंग में आखिरी स्थान पर ग्रेड D के साथ 50वें स्थान पर रतलाम, 51वें स्थान पर गुना और आखिरी स्थान अलीराजपुर जिला रहा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहली बार बनवाई रैंकिंग

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शासकीय शालाओं की रैंकिंग प्रणाली विकसित करने और सीएम डैशबोर्ड में प्रदर्शित करने के निर्देश पर अमल करते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रावधिक रैंकिंग जारी की हैं। जिलों की रैंकिंग में शाला, विद्यार्थी, शिक्षक और प्रबंधन कार्य प्रमुख केंद्र रहे है। सभी जिला कलेक्टर्स से सुधारात्मक सुझाव एवं आपत्तियां प्राप्त किए जायेगे। जिलों से प्राप्त सुझावों एवं आपत्तियों के आधार पर आवश्यक संशोधनों के बाद अंतिम रुप से जिलों की रैंकिंग निर्धारित कर सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी।

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments