Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HomeदेशPM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 PM किसान सम्मान निधि की...

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 PM किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त खाते में क्यों नहीं आई, जाने ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 PM किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त खाते में क्यों नहीं आई, जाने ? 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है. किसान लंबे समय से इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कई किसानों के खाते में 2 हजार की किस्त नहीं पहुंची है. ऐसे में अगर आपको पैसा नहीं मिला है तो कुछ देर इंतजार करें या पता करें कि किन कारणों से पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अभी तक आपके बैंक खाते में नहीं पहुंची है.

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि हर चार महीने में तीन बार भेजी जाती है। इस बार किसानों को 11वीं किश्त के रूप में दो हजार रुपये की राशि मिली है. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से 1 जनवरी 2022 को आखिरी यानी 10वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी.


These people will not get the 11th installment इन लोगों को नहीं मिलेगी 11वीं किस्त

यदि आप एक संस्थागत किसान हैं, तो आपके घर में कोई सरकारी नौकरी करता है, जिनकी पेंशन 10,000 रुपये से अधिक है या जो लोग आईटीआर दाखिल करते हैं, वे पात्र नहीं हैं। इसके अलावा अगर आप लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा या विधान परिषद के पूर्व या वर्तमान सदस्य हैं तो भी आपको 11वीं किस्त नहीं मिलेगी।
मैं स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

You can check your installment status yourself. आप अपनी किस्त की स्थिति स्वयं देख सकते हैं

इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां जाने पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और बेनिफिशियल स्टेटस के विकल्प को चुनें। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें… और Get Data पर क्लिक करें। आपको अपनी किस्त की स्थिति पता चल जाएगी। अगर पैसा नहीं मिलता है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन की मदद भी ले सकते हैं।


Know about helpline numbers जानिए हेल्पलाइन नंबरों के बारे में
पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606,
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 1552..
पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments