घर पर लगाये ये खास किस्म के पौधे! घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे ज़हरीले सांप

घर पर लगाये ये खास किस्म के पौधे! घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे ज़हरीले सांप, पेड़ लगाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. लोग घर के बाहर या छत पर गार्डनिंग करते हैं. कई तरह के पेड़-पौधे लगाए जाते हैं. छत को भी पेड़-पौधों से सजाया जाता है. यह देखकर सभी को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. पेड़ लगाने से हमें ऑक्सीजन के साथ-साथ साफ हवा भी मिलती है. लेकिन पेड़ लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें. नहीं तो आपके घर में सांप निकल सकते हैं.

ये भी पढ़े- Hero ने लांच किया Splendor+ XTEC का 2.0 मॉडल! और भी ज्यादा स्टाइलिश लुक के साथ खास फीचर्स

घर पर लगाये ये खास किस्म के पौधे! घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे ज़हरीले सांप

जी हां, कुछ ऐसे पेड़-पौधे होते हैं जो सांपों को अपनी ओर खींचते हैं. अगर आप इन्हें अपने आंगन में लगाते हैं, तो सांप इन्हें अपना ठिकाना बना लेंगे. वहीं कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिनकी गंध से सांप भाग जाते हैं. तो चलिए आपको दोनों के बारे में बताते हैं ताकि आप पेड़ लगाते समय इस बात का ध्यान रख सकें.

इन पेड़-पौधों से भागते हैं सांप

जब भी आप अपने आंगन या छत पर कोई पेड़ या पौधा लगा रहे हों तो आप वहां वर्मवुड, लेमनग्रास, गरुड़ का पौधा और सर्पगंधा लगा सकते हैं. ये ऐसे पौधे हैं जिनकी गंध से सांप दूर भागते हैं. जब आप अपने घर में इनको लगाएंगे तो कोई भी सांप आपके घर के आस-पास नहीं फटकने आएगा.

इन पेड़ों को लगाने से बचें

  • नींबू का पेड़:- घर में नींबू का पेड़ लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके आसपास सांप मंडराते रहते हैं. दरअस矗ल नींबू को कीड़े-मकोड़े, चूहे या пти खाते हैं. पंछी इस पेड़ पर अपना डेरा बना लेते हैं. शिकार करने के लिए सांप यहां आते रहते हैं. इसलिए इसे लगाने से बचें.
  • चमेली:- बहुत से लोग घर में सुख-शांति और खुशबू के लिए चमेली का पौधा लगाते हैं. यह एक घनी छाया वाला पौधा होता है जिसके आसपास सांप रहना पसंद करते हैं.
  • चंदन का पेड़:- कुछ सांप पेड़ों पर रहते हैं क्योंकि उन्हें वहां से भोजन मिल जाता है. चंदन के पेड़ों में बहुत तेज खुशबू होती है इसलिए सांप इनके नीचे रहना पसंद करते हैं. साथ ही चंदन में ठंडक भी रहती है जिस वजह से आपको इस पेड़ पर सांप जरूर मिलेंगे.
  • सरव का पेड़:- सरव का पौधा सजावटी होता है. इसके पत्ते बारीक और घने होते हैं. ऐसे पत्ते होने के कारण सांप इसके पीछे आसानी से छिप जाते हैं, इसलिए अगर आप घर में यह पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें.