Phone Hack Signs – इन बातों से समझें आपका फ़ोन हैक तो नहीं हुआ 

हैकिंग से बचाने बरतें सावधानियां 

Phone Hack Signs – आज के डिजिटल युग में हमारा फोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हम अपने फोन में अपनी सभी निजी जानकारियाँ रखते हैं, जैसे कि बैंक खाते की जानकारी, क्रेडिट कार्ड जानकारी, सोशल मीडिया अकाउंट विवरण, आदि। अगर हमारा फोन हैक हो जाए, तो इससे हमें बहुती मुश्किलाएँ उठानी पड़ सकती हैं।

फोन हैक होने के बाद, कई तरह के परिवर्तन दिखाई देने लगते हैं। अगर आपको अपने फोन में ऐसे किसी भी परिवर्तन का अहसास हो, तो समझ लीजिए कि आपका फोन हैक हो सकता है।

इन चीजों को न करें अनदेखा | Phone Hack Signs 

अनधिकृत कॉल और संदेश प्राप्ति: यदि आपको अपने फोन पर अनधिकृत कॉल और संदेश मिल रहे हैं, तो यह आपके फोन को हैक होने का संकेत हो सकता है। हैकर आपके फोन का उपयोग अनधिकृत कॉल और संदेश भेजने के लिए कर सकता है।

बैटरी लाइफ कम होना: यदि आपका फोन पहले से अधिक जल्दी चार्ज खत्म हो रहा है, तो यह आपके फोन को हैक होने का संकेत हो सकता है। हैकर आपके फोन के बैकग्राउंड में कोई प्रोग्राम चला सकता है, जो आपकी बैटरी का अत्यधिक खपत कर रहा हो।

फोन का धीमा होना: यदि आपका फोन पहले की तुलना में धीमा हो रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। हैकर आपके फोन में कोई वायरस या मैलवेयर डाल सकता है, जो आपके फोन की प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

अनधिकृत एप्लिकेशन का इंस्टॉल होना: यदि आपने अपने फोन में कोई नई एप्लिकेशन नहीं इंस्टॉल की है, फिर भी आपको नए एप्लिकेशन के चिह्न दिख रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। हैकर आपके फोन में अनधिकृत एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकता है, जो आपके डेटा को चुरा सकता है।

फोन का गर्म होना: यदि आपका फोन पहले की तुलना में अधिक गर्म हो रहा है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। हैकर आपके फोन के बैकग्राउंड में कोई प्रोग्राम चला सकता है, जो आपके फोन को गर्म कर सकता है।

फ़ोन हैक होने से बचाती हैं ये टिप्स | Phone Hack Signs  

अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें। फोन के अपडेट में अक्सर सुरक्षा से जुड़े सुधार किए जाते हैं।

अपने फोन में केवल विश्वसनीय ऐप्स इंस्टॉल करें। अनधिकृत ऐप्स आपके फोन के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

अपने फोन की सुरक्षा सेटिंग्स को मजबूत रखें। अपने फोन के पासवर्ड और पैटर्न को मजबूत रखें।

अपने फोन में एंटीवायरस या एंटीमैलवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। ये सॉफ्टवेयर आपके फोन को वायरस और मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपको अपने फोन में इनमें से कोई भी बदलाव नजर आता है, तो तुरंत अपने फोन को फैक्टरी रिसेट करें। इससे आपके फोन में मौजूद सभी डेटा डिलीट हो जाएगा, लेकिन हैकर का एक्सेस भी ब्लॉक हो जाएगा।

Source Internet