Strawberry Ki Kheti – स्ट्रॉबेरी की खेती मेंकरे तगड़ी कमाई, जाने पूरी जानकारी

Strawberry Ki Kheti – स्ट्रॉबेरी की खेती में होता है लाखो मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

Strawberry Ki Kheti स्ट्रॉबेरी की खेती कर कमा सकते है लाखो का मुनाफा, जाने कैसे करे खेती…अगर किसान भाइयों आप भी उन्नत खेती कर मुनाफा कमाने चाहते हो तो आप स्ट्रॉबेरी की खेती कर कमा सकते है लाखो का मुनाफा, जाने पूरी जानकारी।

ये भी पढ़े – Best Automatic Car – 10 के अंदर ख़रीदे ये पास सबसे बेस्ट आटोमेटिक कार,

स्ट्रॉबेरी की खेती में होता है बम्फर मुनाफा

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की स्ट्रॉबेरी की खेती से लाखो में कमाई की जा सकती है अभी बिहार के अररिया जिले में भी स्ट्रॉबेरी की खेती की जा रही है, वहा के किसान हर मंहीने स्टॉबेरी की खेती से कमा रहे है लाखों रुपये।

दवाइयों में भी होता है स्ट्रॉबेरी का उपयोग

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमन्द होती है, इस फल में विटामिन ए बी सी और डी काफी मात्रा होती है वही औषधि के तौर पर भी स्ट्रॉबेरी का उपयोग करते है।

इन इलाको में होती है स्ट्रॉबेरी की खेती

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की स्ट्रॉबेरी की खेती पहाड़ी और ठंडे इलाकों में होती है वही उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत कई अन्य प्रदेशों में स्ट्रॉबेरी की खेती की जा रही है वही अब बिहार में अब स्ट्रॉबेरी की खेती जोरो शोरो से की जा रही है।

ये भी पढ़े – iPhone 15 Discount Offer – 12 हजार के बंपर डिस्काउंट पर ख़रीदे न्यू iPhone 15,

स्ट्रॉबेरी की खेती में कितनी होगी कमाई?

हम आपको बता दे की स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान तगड़ी कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि फसल में कोई नुकसान ना हो. वैसे तो स्ट्रॉबेरी की खेती खुले खेत में भी की जाती है, लेकिन अगर आप पॉलीहाउस में खेती करेंगे तो आपको अच्छी पैदावार मिलेगी. स्ट्रॉबेरी की खेती से हर एकड़ में 2.5-3 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है. यानी प्रति हेक्टेयर करीब 6-7 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।