OLA ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में किये धांसू अपडेट, जानिए कौनसे खास अपडेट हुए

By
Last updated:
Follow Us

OLA इलेक्ट्रिक कंपनी ने फाइनली अनाउसमेंट कर ही दिया। OLA S1 और OLA AIR अब इसके range, price और new फ़ीचर्स के बारे में थोड़ा डिटेल में बात करते हैं. OLA ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में किये धांसू अपडेट, जानिए कौनसे खास अपडेट हुए

यह भी पढ़े - अपनी टॉप स्पीड और दमदार रेंज के साथ धूम मचाने आ रही ये Electric Bike, 150Km की होगी रेंज,

OLA S1 ने क्या लॉन्च किया है

कंपनी ने OLA S1 का एक नया वेरिएंट इंट्रोड्यूस किया है, जिसमें आपको एक स्मॉल और बैटरी मिलती है।2kwh की? अब ये बैटरी पैक इन्होंने small कर दिया है। बट जो फीचर्स हैं उनको छेड़ा नहीं है same फीचर्स मिलेंगे। बस बैटरी पैक को थोड़ा सा रिड्यूस कर दिया है। कंपनी का कहना ये है की जिनकी रनिंग 62-70 किलोमीटर है और उसकी हिसाब से हमने इन वेहिकल्स और इन वेरिएंट्स को इंट्रोड्यूस किया है।
वैसे तो देखा जाए तो ओला S1 का जो प्राइस है, 15 जनवरी के बाद बढ़ा दिया गया था। लगभग 10,000 से 1,09,999 करेंट प्राइस देखेंगे।

1 lakh वाले ola s1 वेरिएंट को फुलफिल करने के लिए लॉन्च किया है

ओला S1 का 3kwh बैटरी पैक के साथ 1,00,000 वाला जो एरिया था वो खाली था। अब कंपनी को उसको फुलफिल करना था। इस कारण से ये एक वेरिएंट इन्होंने इंट्रोड्यूस किया, जिसमे आपको छोटी बैटरी मिलती है।

OLA s1 बैटरी ,रेंज और स्पीड कैसी है

पूरी की पूरी स्पेसिफिकेशन ओला S1 जैसा ही देखने को मिलता है। इसमें जो रेन्ज मिलेगी वो आपको मिलेगी 91 किलोमीटर की और जो टॉप स्पीड है इस 90km per/hour अब आप बोलोगे सेम चीज़ ये है सेम मोटर है बट इसमें स्पीड कम है और रेंज कम है वो तो चलो समझ में आता है की चलो 2 किलोवॉट आवर की बैटरी पैक से कितना ही range होगा

बट एक्चुअल में 91 किलोमीटर इन्होंने idc range बताया, बट एक्चुअल मैं आपको 65 तो 70 किलोमीटर से ज्यादा नहीं मिलेगा और यहाँ पर जो स्पीड है वो स्पीड डिपेंड करती है कि बैटरी कैपेसिटी कैसी है। अगर बैटरी कैपेसिटी अच्छी खासी है तो मोटर अच्छा खासा पावर जेनरेट भी कर पाता है।

जैसे की बैटरी कैपेसिटी कम हो गयी तो पावर वि थोड़ा सा रिड्यूस हुआ। इस कारण से 90 किलोमीटर की टॉप स्पीड देखने को मिल रही है।

OLA S1 Air में कंपनी ने क्या लॉन्च किया है

अब बात करते हैं ola s1 air की तो यहाँ पे कंपनी ने तीन वेर इंट्रोड्यूस किया है। 2 किलोवॉट ,3 किलोवॉट और 4 किलोवॉट। मैं बोलना चाहूंगा पहले कंपनी ने 2.5kwh बैटरी पैक के साथ था। अब कंपनी ने सबको एक अपडेशन दे दिया।

यह भी पढ़े - Sapna Chaudhary ने इस वाइट ड्रेस में ‘कसूती डांस’ पर दिखाए अपने जलवे, सारे लड़को और अंकलो का दिल हुआ गार्डन गार्डन,

जिन लोगों ने पहले बुक करा है ola s1 air को 3kwh बैटरी पैक वाला जो वेरिएंट है वो प्रोवाइड किया जाएगा सेम प्राइस और अब जो लोग परचेस करने का सोच रहे है तो अभी आपको तीन वेरिएंट में से जो वेरिएंट लेना वो आप ले सकते हैं,

OLA Air S1 की प्राइसिंग कितनी है

प्राइसिंग की बात करते हैं तो सबसे पहले बात करते हैं जो 2 किलोवॉट ऑवर बैटरी पैक है, उसका जो प्राइस है, 84,999 , 3 kwh बैटरी पैक के साथ अगर आप लेते है तो 99,999 और 4kwh बैटरी पैक के साथ जाते तो 1,09,999

OLA Air S1 idc range कितनी है

यहाँ पे जो बैटरी पैक है वो डिफर डिफर है और यहाँ पे जो रेन्ज है वो भी आपको डिफर डिफर देखने मिलता है जैसे की आप देखोगे तो 2kwh। जो बैटरी पैक है उसमें जो रेन्ज है वो आपको 85 किलोमीटर की मिलती है।

वहीं 3kwh बैटरी पैक के साथ आपको मिलती है 125 किलोमीटर और वही 4kwh बैटरी पैक के साथ 165 किलोमीटर ये जो मैंने आपको रेन्ज बताये। इस सारे के सारे idc range है।

OLA Air S1 real range कितनी है

अब इसको बात करते हैं। real range कितना होगा तो 2 kWh की बैटरी पैक के साथ आपको मिलेगा 65 तो 70 किलोमीटर का रेन्ज वहीं 3kWh बैटरी पैक के साथ मिलेगा 100 किलोमीटर का रेंज और वहीं अगर आप 4 kWh बैटरी पैक के साथ जाते है तो लगभग 120 किलोमीटर का रेंज मिलेगा।

अब आपके माइंड में ये आएगा की 2 kWh बैटरी पैक जो ola s1 में लगा हुआ है। उसमें रेन्ज 91 किलोमीटर शो कर रहा है। idc रेंज और वही सेम बैटरी ओला S1 air में range show कर रहा है

85 idc range ऐसा डिफरेन्स क्यों है इसका सिंपल ऐन्सर है बीएलडीसी मोटर इनिशियल जब चलता है इनिशियल जब पुल करता है, उस टाइम ज्यादा एफिशिएंट नहीं होता है। इस कारण से थोड़ा पावर कॉन्सेप्शन ज्यादा होता है।

यह भी पढ़े - पेडल से नहीं बल्कि अब मोटर से दौड़ेगी ये Electric Cycle, बेस्ट रहेगी ये आपके लिए जानिए क्या है खास,

वहीं अगर IPM मोटर से देखेंगे जो कॉन्सेप्शन होता है, थोड़ा कम होता है। इस कारण से जो ipm मोटर्स है वो ज्यादा अच्छा रेन्ज प्रोवाइड कर पाती है bldc के मुक़ाबले इस कारण से जीतने भी आप देख रहे है ना सब में रेन्ज कम है। इन बीएलडीसी मोटर तो यही डिफरेन्स है और जो प्राइसिंग है वो तो मैंने आपको बताई दिया इवन जो ओला s1 air है इसमें भी कंपनी ने ओला S1 जैसा ही सिस्टम किया है।

OLA ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में किये धांसू अपडेट, जानिए कौनसे खास अपडेट हुए

यानी की ओला S1Air का जो इनिशियल प्राइस था, वो 3kwh बैटरी पैक के हिसाब से था। बट कंपनी ने उसका प्राइस बढ़ा के उसकी जगह एक छोटी बैटरी पैक को इंट्रोड्यूस किया और प्राइस रखा है 84,999 यानी की 84,999 जहाँ 3 kwh की बैटरी पैक मिल रही थी, अब आप को मिल रही है 2kwh की बैटरी पैक। अब समझ में आया आपको की क्या चल रहा है यहाँ पे जो बैटरी बढ़ी थी उसको थोड़ा सा प्राइस बढ़ा दिया है।

उसकी जगह छोटी बैटरी के साथ same स्पेसिफिकेशन में scooter प्रोड्यूस कर दिया और उस प्राइस ब्रैकेट को भी फुलफिल कर दिया। तो यही चीज़ किया है ओला कंपनी ने। आपको समझ में आया होगा।

Leave a Comment