HometrendingMPPSC Bharti - राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के शुरू होंगे...

MPPSC Bharti – राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के शुरू होंगे आवेदन 

यहाँ जाने परीक्षा और आवेदन से जुड़ी डिटेल 

MPPSC Bhartiमध्य प्रदेश के लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों को अच्छी खबर मिली है। हाल ही में, आयोग ने राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के अनुसार, राज्य सेवा परीक्षा में 60 पद और वन सेवा परीक्षा के माध्यम से 14 सहायक वन संरक्षक पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए, आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार 20 अप्रैल 2024 से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा | MPPSC Bharti 

राज्य सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए। गैर-वर्दीधारी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए, जबकि वर्दीधारी पदों के लिए यह 21 वर्ष से अधिकतम 33 वर्ष तक ही होनी चाहिए।

इसके साथ ही, राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 के आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी विज्ञान, इंजीनियरिंग, या तकनीकी शाखा से स्नातक उपाधि प्राप्त की होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और इस आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को होगी।

राज्य सेवा परीक्षा 2024 के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे; मैन्युअल या डाक द्वारा भेजे गए आवेदन अस्वीकारित किए जाएंगे। आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए राज्य सेवा परीक्षा के लिए, और राज्य वन सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग या तकनीकी में स्नातक होना चाहिए।

इन पदों पर निकली भर्ती 

राज्य सेवा के अंतर्गत, 15 पदों के लिए डिप्टी कलेक्टर, 22 पदों के लिए डीएसपी, एक नगर पालिका अधिकारी (द्वितीय श्रेणी), सात जनपद सीईओ, 10 वाणिज्यिक कर निरीक्षक, एक आबकारी उपनिरीक्षक, और चार पदों के लिए नगर पालिक अधिकारी (तृतीय श्रेणी) की घोषणा की गई है।

परीक्षा का आयोजन | MPPSC Bharti  

28 अप्रैल 2024 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा। इस दिन, परीक्षा दो अलग-अलग समय में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट में, सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे जाएंगे। उसके बाद, दोपहर में 2.15 बजे से 4.15 बजे तक सामान्य अभिरुचि परीक्षा होगी। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे एमपी ऑनलाइन या MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया 

राज्य सेवा और राज्य वन सेवा परीक्षा के दौरान, आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार के आधार पर होगा। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं, वे मुख्य परीक्षा में भाग लेने के लिए अधिकृत होंगे। परीक्षा का सम्पूर्ण आयोजन राज्य के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा।

प्रमुख तिथियां | MPPSC Bharti 

आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी 2024 तक
आवेदन की लास्ट डेट- 18 फरवरी 2024 तक
आवेदन में त्रुटि सुधार 22 जनवरी से 20 फरवरी तक

Source Internet 
RELATED ARTICLES

Most Popular