HometrendingMP Wheat Registration - प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर,...

MP Wheat Registration – प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर, गेहूं बेचने के लिए शुरू होगा रजिस्ट्रेशन  

MP Wheat Registrationमध्यप्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर है जिसमे बताया जा रहा है की प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन 1 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में किसानों के लिए कुछ सुविधाएं दी गई हैं की किस तरह से किस सेंटर पर अपनी उपज बेचना चाहते हैं, किस तारीख पर उपज लेकर जाएंगे ये वो तय कर सकते हैं।

ये दोनों विकल्प किसानों को रजिस्ट्रेशन के समय दिए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल किसान भाई कर सकते है।  इस प्रक्रिया के लिए कियोस्क, लोक सेवा केंद्र पर रजिस्ट्रेशन की शुल्क भी शासन द्वारा तय कर दी  गई है जो की 50 रु है ।

Also Read – Emplyoee Suspended – पटवारी शिक्षक समेत 6 को कलेक्टर ने किया ससपेंड, पाई गई लापरवाही  

इन जगह पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन | MP Wheat Registration 

  • एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और प्राइवेट साइबर कैफे पर रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं। यहां किसानों को प्रति रजिस्ट्रेशन की फीस 50 रुपए चुकाना होगी।
  • ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र और एमपी किसान एप पर नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन होंगे।

पहले से बदली प्रोसेस | MP Wheat Registration 

पहले किसान को फसल बेचने के लिए मोबाइल पर SMS मिलता था। जिसमें तारीख लिखी होती थी, उसी दिन किसान गेहूं लेकर सेंटर पर जा सकते थे। इससे कई बार किसान परेशान भी होते थे। नई व्यवस्था में किसान खुद ही दिन, टाइम और सेंटर तय कर सकेंगे।

Also Read – Baaz Aur Hiran Ka Video – हिरण के लिए आसमान से आफत बन कर आया बाज, लेकिन फिर पलट गया पासा 

ये दस्तावेज जरुरी | MP Wheat Registration 

पंजीयन कराते समय किसानों को कुछ दस्तावेज रखने होंगे। जमीन की किताब, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक। बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। यह अति महत्वपूर्ण है। अगर खाते से आधार कार्ड लिंक नहीं है, तो भुगतान अटक सकता है।

जिन किसानों के खाते और आधार लिंक ना हों, वह यह काम करा लें। किसान का पंजीयन उसी स्थिति में होगा, जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते, खसरा, आधार कार्ड का मिलान हो, तभी किसान पंजीयन हो सकेगा। विसंगति होने पर सुधार कार्य तहसील कार्यालय से होगा ।

Source – Internet 
RELATED ARTICLES

Most Popular