spot_img
HomeबैतूलMEDICAL : डब्ल्यूसीएल में 140 कर्मचारी मेडिकल अनफिट, नौकरी पर खतरा

MEDICAL : डब्ल्यूसीएल में 140 कर्मचारी मेडिकल अनफिट, नौकरी पर खतरा

वर्ष 2012 के बाद मेडिकल अनफिट के पूरे मामले पर होगी कार्रवाई

सारनी(हेमंत सिंह रघुवंशी)– वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड पाथाखेड़ा के विभिन्न खदानों में मेडिकल अनफिट हुए लगभग 140 कामगारों के पुत्रों को डब्ल्यूसीएल प्रबंधन के माध्यम से नोटिस जारी करके उनको नौकरी से बर्खास्त करने की कार्रवाई की जा रही है।

इस तरह का मामला केवल पाथाखेड़ा क्षेत्र में नहीं है अपितु संपूर्ण डब्ल्यूसीएल स्तर पर इस तरह की कार्रवाई की जा रही है। यदि डब्ल्यूसीएल स्तर की कार्रवाई को देखा जाए तो 400 ऐसे कर्मचारी हैं जो वर्ष 2012 के पूव मेडिकल अनफिट के बाद नौकरी कर रहे हैं लगभग 10 वर्ष की नौकरी करने के बाद अब उनकी नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है।

बताया जाता है कि राजनीतिक पहुच एवं दलालों के माध्यम से कई ऐसे कर्मचारी हैं जो सेवानिवृत्त होने के एक दिन पूर्व मेडिकल अनफिट का लाभ लेते रहे । ऐसे कर्मचारियों को चिन्हित करके उन्हें नौकरी से बर्खास्त करने की तैयारी की जा रही है 10 मई को वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड पाथाखेड़ा के 140 कर्मचारियों को नोटिस वितरण किया जा चुका है।

जबकि पेंच,कन्हान के अलावा नागपुर,हेड क्वार्टर नागपुर,वाणी, वाणी नार्थ, बल्लारशाह,चंद्रपुर इन सभी क्षेत्रों को मिलाया जाए तो इस तरह के कर्मचारियों की संख्या 400 है वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड में मेडिकल अनफिट की धारा 9.4.0 के तहत यह कार्रवाई की जा रही है। कोल माइंस अधिनियम का यदि अध्ययन किया जाए तो उसमें स्पष्ट उल्लेख है कि 58 वर्ष की उम्र के बाद किसी भी कर्मचारी को मेडिकल अनफिट का लाभ नहीं दिया जा सकता ,लेकिन डब्ल्यूसीएल पाथाखेड़ा क्षेत्र में ऐसे कर्मचारी हैं जिन्हें एक दिन अपनी सेवानिवृत्ति को बचे थे ऐसे कर्मचारियों को भी मेडिकल अनफिट किया गया है।

कोयला श्रमिक सभा एचएमएस यूनियन करेगा संघर्ष

डब्ल्यूसीएल स्तर पर लगभग 400 से 500 ऐसे मेडिकल अनफिट के कर्मचारी नौकरी कर रहे हैं जिन्हें प्रबंधन के माध्यम से 9.4.0 का नोटिस थमा कर उन्हें बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा रही है।ऐसे कर्मचारी जिन्हे डब्ल्यूसीएल प्रबंधन के माध्यम से नोटिस जारी किया गया है वह कर्मचारी एचएमएस यूनियन के क्षेत्रीय महामंत्री अशोक नामदेव सहित अन्य पदाधिकारियों से सीधे संपर्क करके इस नोटिस का जवाब बनाने में सहयोग ले सकते हैं। कोयला श्रमिक सभा एचएमएच यूनियन के क्षेत्रीय महामंत्री अशोक नामदेव ने कहा कि 140 पाथाखेड़ा क्षेत्र के वह कर्मचारी जिन्हें मेडिकल अनफिट के बाद नौकरी मिली है हम उन्हें नौकरी से किसी भी कीमत में बर्खास्त नहीं होने देंगे उनकी नौकरी के लिए संघर्ष करने का कार्य हमारे संगठन के बैनर के तले किया जाएगा।

इनका कहना है

वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड पाथाखेड़ा की विभिन्न खदानों से मेडिकल अनफिट हुए लगभग 140 लोगों को डब्ल्यूसीएल प्रबंधन के द्वारा नोटिस दिया गया है हम इनके लिए संघर्ष करेंगे किसी भी कर्मचारी की नौकरी जाने नहीं देंगे डब्ल्यूसीएल प्रबंधन के द्वारा 9.4.0 के तहत यह नोटिस वितरण करने का कार्य किया गया है।

अशोक नामदेव महामंत्री कोयला श्रमिक सभा एचएमएस

RELATED ARTICLES

Most Popular