Mall me mil raha saria – cement : एक ऐसा मॉल जहाँ मिलता है बिल्डिंग मटेरियल, देख कर हो जाएंगे हैरान

{Mall me mil raha saria – cement} – इन दिनों बिल्डिंग मटेरियल की मार्केट मे काफी चर्चाएं है क्यूंकि सरिया के रेट मे काफी उतार चढाव दर्ज किया जा रहा है। अपना घर होना हर किसी का सपना होता है और इसी सपने को पूरा करने के लिए वो जी जान से मेहनत भी करता हैं। बिल्डिंग मटेरियल के रेट कम होने से आम आदमी को काफी राहत मिली है।

इन दिनों एक मॉल काफी चर्चा का विषय बना हुआ है और बने भी क्यों ना क्यूंकि इस मॉल मे मिलता है बिल्डिंग मटेरियल जी है घर बनाने का सारा सामान इसी एक छत कर नीचे बने मॉल मे उपलब्ध है।

इस मॉल की चर्चा चारों तरफ हो रही है दरसल मकान बनाने के लिए सीमेंट-सरिया से लेकर ईंट-गिट्टी और बालू तक आपको एकन्ही छत के नीचे मॉल मे मिल जाए तो आप सोचकर ही चौंक जाएंगे , लेकिन दिल्ली से सटे नोएडा के एक मॉल में ऐसा हो रहा है.

देश के जाने-माने बिजनेस हाउस डालमिया भारत ग्रुप ने नोएडा के एक मॉल में हिप्पो स्टोर्स नाम से बिल्डिंग मटेरियल का एक शोरूम खोला है. यहां लोगों को बड़े-बड़े शोकेसों में सीमेंट, सरिया, ईंट, गिट्टी और बालू सजी हुई मिलेगी

वुडन फ्लोरिंग और टाइल्स भी उपलब्ध

अगर आपको अपने घर में टाइल्स का काम कराना है या बेडरूम में वुडन फ्लोरिंग करानी है. इस स्टोर में आपको मकान बनाने से जुड़ा हर सामान मिल जाएगा. यहां आपको कई प्रकार की बालू और ईंट सब मिलेगी

किचन से लेकर बाथरूम का मटेरियल

इतना ही नहीं, इस स्टोर में ग्राहकों को बाथरूम फिटिंग से लेकर मॉड्यूलर किचन तक भी मिलेगी. स्टोर में मकान बनाने वालों को उनके बजट के हिसाब से मुफ्त सलाह देने का काम भी किया जाता है.

अपने मन के हिसाब से चुने ब्रांड

स्टोर के मैनेजर बताते हैं कि यहां आकर कोई भी अपने मनपसंद ब्रांड का सीमेंट, सरिया और बाकी बिल्डिंग मैटेरियल चुन सकता है. यहां पर लोगों को 12,000 से ज्यादा प्रोडक्ट में से चुनने का मौका मिलता है.

होलसेल से लेकर रिटेल तक

मॉल में बिल्डिंग मैटेरियल बेचने वाले इस स्टोर की खास बात ये है कि यहां रिटेल कस्टमर अधिकतर घर को फिनिशिंग टच देने वाला सामान खरीदने आते हैं, जबकि कॉन्ट्रैक्टर्स सीमेंट-सरिया, ईंट और अन्य मकान बनाने का सामान लेने आते हैं.

बढ़ रहा सीमेंट-सरिया का भाव

इन दिनों देश के अधिकतर इलाकों में मानसून पहुंच चुका है. इससे कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर असर पड़ रहा है, लेकिन बारिश का सीजन आते ही बालू, सीमेंट जैसे सामान की मार्केट में कमी होने लगती है और इनके भाव बढ़ने लगते हैं. हालांकि जुलाई में इनके दाम बढ़ने के बावजूद अभी भी ये मार्च-अप्रैल के मुकाबले नीचे बने हुए हैं.

मार्च से सस्ता मिल रहा सरिया

दरअसल जून के पहले हफ्ते तक सीमेंट-सरिया के भाव में तेज गिरावट देखी गई. फिर मानसून की दस्तक के बाद ये बढ़ने लगे लेकिन अब भी इनके भाव नीचे बने हुए हैं. मार्च में सरिया का भाव 85,000 रुपये प्रति टन तक पहुंच गया था. अभी ये अलग-अलग राज्यों में 49,000 से 58,500 रुपये प्रति टन तक पहुंच गया था. अभी ये अलग-अलग राज्यों में 49,000 से 58,500 रुपये प्रति टन पर है.

Source – Internet

Leave a Comment