सस्ती वाली Electric कार आ गयी मार्केट में सस्ती वाली कार मध्यम वर्ग वालो के लिए कम बजट में बढ़िया कार

सस्ती वाली Electric कार आ गयी मार्केट में सस्ती वाली कार मध्यम वर्ग वालो के लिए कम बजट में बढ़िया कार क्या आप भी इन दिनों कार लेने के बारे में सोच रहे हैं. आजकल भारत में Electronic Car लेने का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है. कंपनियों की तरफ से भी नई नई इलेक्ट्रिक कारें लांच की जा रही है.  ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ बेस्ट ऑप्शन लाये है. हालांकि, पेट्रोल और डीजल कारों की अपेक्षा इलेक्ट्रिक गाड़ियां महंगी हैं.

कम बजट में ले सकते हैं अच्छी इलेक्ट्रिक कार

ऐसे में अगर आपका बजट कम है और आप कम पैसों में एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो मार्केट में आपको कई विकल्प दिख जाएंगे. इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार भी आपको सब्सिडी देगी. दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर 1-1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है. आइए आपको इन कारों के बारे में सारी जानकारी देते हैं.

1. टाटा टियागो ईवी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक कारों में से है. यह आपको एक्स-शोरूम कीमत 8.69 रुपये से 11.99 लाख रुपये के बीच मिल जाती है. टाटा टियागो ईवी कंपनी की तरफ से चार वेरिएंट में बेचा जा रहा है.  इसमें आपको 19.2kWh और 24kWh के दो बैटरी पैक ऑप्शन ऑफर किए जाते हैं, जिनकी रेंज क्रमश: 250km और 315km है. टिआगो ईवी का इलेक्ट्रिक मोटर 74 बीएचपी पॉवर और 114 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है.

सस्ती वाली Electric कार आ गयी मार्केट में सस्ती वाली कार मध्यम वर्ग वालो के लिए कम बजट में बढ़िया कार

2. एमजी कॉमेट ईवी देश की सबसे सस्ती Electronic Car की लिस्ट में शामिल है. इसमें 17.3kWh Capacity का बैटरी पैक दिया जाता है. फुल चार्ज पर कॉमेट ईवी 230Km की रेंज देती है. इस कार में रियर-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर इंस्टॉल किया गया है. यह मोटर  42 बीएचपी की पॉवर और 110Nm का Torque उत्पन्न करती है. इस कार की बैटरी 5 या 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है.  कार का प्राइस 7.98 लाख रुपये से 9.98 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के बीच है.

3. सिट्रोन ईसी 3 भी आपको सस्ती कीमत में उपलब्ध हो जाती है. इसकी कीमत 11.50 लाख रुपये से 12.76 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. सिट्रोन ईसी3 में 29.2kWh का बैटरी पैक दिया जाता है जो फुल चार्ज पर 320 किलोमीटर की सर्टिफाइड रेंज प्रदान कर सकता है. इस कार का इलेक्ट्रिक मोटर 57 बीएचपी की पॉवर और 143 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है.

सस्ती वाली Electric कार आ गयी मार्केट में सस्ती वाली कार मध्यम वर्ग वालो के लिए कम बजट में बढ़िया कार

4. टाटा नेक्सॉन ईवी की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 30.2kWh की लिथियम आयन पॉलीमर बैटरी पैक आता है. इसमें पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर आती है जो  127 बीएचपी पॉवर और 245Nm का टार्कजेनरेट देता है.

यह भी पढ़े : Bakri Palan Subsidiy – इस बिज़नेस में मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जल्दी करें शुरू

Leave a Comment