Bakri Palan Subsidiy – इस बिज़नेस में मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी, जल्दी करें शुरू

दिन ब दिन भारत में लोकप्रिय हो रहा है ये व्यवसाय

Bakri Palan Subsidiy – इन दिनों देश में एक व्यवसाय ऐसा है जो की दिन प्रति दिन काफी लोकप्रिय होते जा रहा है। कई युवा नौकरी की तलाश छोड़ कर इस व्यवसाय की ओर अपना रुख मोड़ रहे हैं। असल में हम बात कर रहे है बकरी पालन की जिसमे कमाई के काफी स्त्रोत है जैसे की बकरी पालन करने वाले दूध से लेकर मांस तक बेचकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं। क्यूंकि देखा जाए तो इन दोनों की ही डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप भी बकरी पालन करने का मन बना रहे है तो ये एक अच्छा व्यवसाय है क्यूंकि बढ़ रही डिमांड के कारण मुनाफा भी अच्छा होता है। इस व्यवसाय को शुरू करना काफी आसान है। इसे शुरू करने आप सरकारी सहायता भी ले सकते हैं। और अगर आप वैज्ञानिक तरीके से बकरीपालन करते है तो आपकी कम लागत में तीन से चार गुना तक अधिक आमदनी हो जाती है।

मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी | Bakri Palan Subsidiy

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा सब्सिडी मिलती है जिसमे पहले नंबर पर है हरियाणा सरकार जो पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, मध्यप्रदेश सरकार की ओर से बकरी पालन के लिए 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

मिलती है और भी सुविधाएं

भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक |Bakri Palan Subsidiy

इसे शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है. बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है. बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है।

होगी तगड़ी कमाई

इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान में इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है. वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन करके दोगुना तक कमाई कर सकते हैं।

Source – Internet

Leave a Comment