Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Hometrendingनिःशुलक ट्रेक्टर और कृषि यंत्र योजना: किसानो को मिलेंगे फ्री ट्रेक्टर और...

निःशुलक ट्रेक्टर और कृषि यंत्र योजना: किसानो को मिलेंगे फ्री ट्रेक्टर और कृषि यंत्र जाने क्या होगी पात्रता।

निःशुलक ट्रेक्टर और कृषि यंत्र योजना : किसानो को मिलेंगे फ्री ट्रेक्टर और कृषि यंत्र जाने क्या होगी पात्रता।

निःशुलक ट्रेक्टर और कृषि यंत्र योजना: गरीब किसानों को ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपकरणों के लिए किराए पर जमीन मिलती है
राजस्थान में खेती के लिए छोटे और मध्यम स्तर के किसानों को आधुनिक कृषि उपकरण की सेवाएं प्रदान करने के लिए राजस्थान फ्री ट्रैक्टर और कृष यंत्र योजना का उपयोग किया जाता है। राज्य के छोटे जोत वाले किसानों को कटाई, थ्रेसिंग और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि उपकरण पट्टे पर दिए जाते हैं। इसके अलावा, सरकार द्वारा समय-समय पर किसानों के स्तर पर कृषि उपकरणों की खरीद में 40 से 50 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी कार्यक्रम के तहत राजस्थान के जरूरतमंद किसानों के अनुरोध पर एक पंजीकृत ट्रैक्टर और थ्रेशिंग कंपनी द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। इस ट्रैक्टरगुरु लेख में, हम राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि यंत्र योजना में आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी विवरणों पर चर्चा करते हैं।

इस कार्यक्रम से 4,000 से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं
कृषि में आधुनिक कृषि मशीनरी के बढ़ते योगदान के कारण, इन कृषि मशीनरी को किराए पर उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय सरकार ने एक मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी प्रणाली शुरू की है। इस कार्यक्रम के तहत, कम आय वाले किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए किसानों और कृषि इनपुट प्रदान किए जाते हैं। अब तक लगभग 4,000 किसानों को इस कार्यक्रम के तहत 8,000 घंटे से अधिक काम करने का लाभ दिया जा चुका है। जरूरतमंद किसानों की मांग पर एक पंजीकृत ट्रैक्टर और एक कंपनी थ्रेशर द्वारा सेवा प्रदान की जाती है।

मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी प्रणाली के लाभ
योजनान्तर्गत कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाली आधुनिक बड़ी एवं छोटी मशीनरी किसानों को किराये पर सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाती है।

राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि यंत्र योजना के तहत आधुनिक उपकरण भी लगाए गए हैं, यह सुविधा लाभार्थियों को भी उपलब्ध होगी।

इस कार्यक्रम का लाभ राज्य और छोटे जोत वाले किसानों को दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत कटाई, थ्रेसिंग और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि उपकरण प्रदान किए जाएंगे।

कृषि क्षेत्र में इन आधुनिक कृषि उपकरणों के बढ़ते योगदान के कारण कृषि क्षेत्र में किसानों को इन कृषि उपकरणों की खरीद के माध्यम से 40 से 50 प्रतिशत प्रदान किया जाता है, ताकि वे अपना काम अच्छी तरह से कर सकें और समस्याओं से निपट सकें। किसी भी प्रकार की समस्या। मुझे यह करना ही पड़ा

इस कार्यक्रम के तहत किसान आसानी से खेती जैसी सभी कृषि गतिविधियों को तब तक कर सकते हैं जब तक कि फसल की कटाई न हो जाए, किराए से संबंधित इन उपकरणों को किराए पर प्राप्त कर लें।

राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी योजना का उद्देश्य
जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कृषि कार्यों में इस्तेमाल होने वाली ये आधुनिक मशीनें कैसे काफी महंगी हैं। क्योंकि छोटे और गरीब किसान इन मशीनों को खरीदने में असमर्थ हैं और खेती में इन मशीनों का लाभ नहीं उठा सकते हैं। छोटे और आर्थिक रूप से वंचित छोटे जोत वाले किसानों को इन आधुनिक कृषि उपकरणों की सेवाएं प्रदान करने की दृष्टि से, राजस्थान सरकार ने कृषि उपकरण किराए पर उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर और जोखिम यंत्र योजना शुरू की है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि उपकरण और पट्टे पर कृषि उपकरण के लिए सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य के किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए उन्होंने कृषि क्षेत्र में सुधार किया है। जिससे वह अपना कृषि कार्य आसानी से कर सके।

बाजार के तहत किराए पर लिए जाएंगे कृषि उपकरण
सहकारी समुदायों में एक कस्टम लीजिंग सेंटर पर किसानों के पास अब ट्रैक्टर, हल, रोटावेटर, ट्रॉली, थ्रेसिंग मशीन और बाजार में अन्य किराये के उपकरण मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी प्रणाली के तहत सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं। यदि आप खेती के लिए किराए पर लिए गए मुफ्त ट्रैक्टर सहित कृषि उपकरण की तलाश कर रहे हैं, तो आप JFarm Services से संपर्क कर सकते हैं। इस फॉर्म पर एक एसएमएस भेजकर आप खेती, रोपण, रोपण, कटाई और कचरा प्रबंधन उपकरण भी ऑर्डर और ऑर्डर कर सकते हैं। सरकार ने राज्य के सभी सहकारी अंगों में रोजगार एजेंसियों की स्थापना की है। JFarm द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए यह सेवा शुरू की जाती है।

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र प्रणाली पर आवेदन हेतु पात्रता
कोई भी किसान जो 18 वर्ष से अधिक आयु का राज्य का नागरिक है, इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

आवेदक किसान के पास अपनी कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

आवेदक किसान आर्थिक रूप से कमजोर और निर्वाह किसान होना चाहिए।

निःशुल्क ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
आपके आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है।

आधार कार्ड, वोटर आईडी

कृषि भूमि प्रमाण पत्र

मूल निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट तस्वीर

आधार कार्ड और बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर।

ट्रैक्टर एवं कृषि मशीनरी हेतु निःशुल्क कार्यक्रम हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया।
इच्छुक राज्य और छोटे किसान मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि उपकरण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, और फिर 9282222885 पर एक एसएमएस भेजकर JFarm Services से संपर्क करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments