spot_img
Hometrendingखरगोश पालन कर करे दमदार कमाई, हर साल मिलेंगे 10 लाख रुपये,...

खरगोश पालन कर करे दमदार कमाई, हर साल मिलेंगे 10 लाख रुपये, जल्द शुरू

खरगोश के इस बिजनेस से होगी बम्पर कमाई, हर साल मिलेंगे 10 लाख रुपये, जल्द शुरू करे यह बिजनेस अगर आपको कुत्ते, बिल्ली, खरगोश से प्यार है तो इससे जुड़ा आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपका शौक भी पूरा होगा और लाखों रुपये की कमाई भी आसानी से हो जाएगी।

आज भारत में खरगोश पालन के प्रति किसानों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। भारी मुनाफे को देखते हुए इस बिजनेस को गांव के पढ़े-लिखें नौजवान भी बेझिझक अपना रहे हैं। ऐसे में खारगोश पालन (Rabbit Farming Business Idea) में हाथ अजमा सकते हैं। इसे बेहद कम पैसों में शुरू करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।


जानिए कैसे शुरू करें रैबिट फार्मिंग

रेबिट फार्मिंग की शुरुआत 4 लाख रुपये से की जा सकती है। 4 लाख लगाकर आप एक साल में दोगुना पैसे कमा सकते हैं। खरगोश के बालों से जो ऊन बनती है उसी के लिए रेबिट
फार्मिंग की जाती है। रेबिट फार्मिंग में यूनिट के हिसाब से खरगोशों को पाला जाता है। एक यूनिट में तीन नर (Male) खरगोश होते हैं, जबकि बाकी 7 मादा (Female) खरगोश होते हैं।
खरगोश पालन (Rabbit Farming) में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। खरगोश के पिंजरों की साफ-सफाई और खाना खिलाने के लिए एक सहायक रख सकते हैं। खरगोश को मीट और इसके बालों से बनने वाली ऊन के लिए पाला जाता है।

किस चीज पर कितना होगा खर्च

रेबिट फार्मिंग में 10 यूनिट्स पर 2 लाख रु तक खर्च आएगा। वहीं टिन शेड के लिए 1.5 लाख रु तक खर्च करने होंगेहों गे। इसी तरह पिंजरे पर 1-1.25 लाख रु तक का खर्चा आएगा।एक मादा 30 दिन की प्रेगनेंसी अवधि के बाद 6-7 बच्चों तक को जन्म दे सकती है। पैदा होने के बाद करीब 45 दिन में खरगोश का बच्चा 2 किलो का हो जाता है। और आप उन्हें बेच सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

साल में एक मादा खरगोश करीब 7 बच्चों को जन्म देती है। अगर वह औसतन 5 बच्चों को भी जन्म देती है, तो इस तरह साल में 7 मादा खरगोश करीब 245 बच्चों को जन्म दे सकती है। इस तरह खरगोश के बच्चों का एक बैच करीब 2 लाख रुपये की कमाई करा सकता है। बता दें कि इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है। अगर आप इन दोनों चीजों के लिए खरगोश पालन (Rabbit Farming) कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कितना होगा मुनाफा साल में इस बिजनेस में खरगोश के बच्चों को बेचकर करीब 10 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है। 2 से 3 लाख रुपये चारे और रखरखाव पर खर्च करने होंगे। इस तरह सालाना करीब 8 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular