spot_img
Hometrendingकैसे खोले पेट्रोल पंप: जाने कीतना आएगा खर्चा और केसे मिलेगा लाइसेंस...

कैसे खोले पेट्रोल पंप: जाने कीतना आएगा खर्चा और केसे मिलेगा लाइसेंस पड़े पूरी जानकारी।

जाने कीतना आएगा खर्चा और केसे मिलेगा लाइसेंस पड़े पूरी जानकारी

देश की तेल कंपनियों की योजना देशभर में हजारों नए पंप खोलने की है. ऐसे में अगर आप गैस स्टेशन खोलना चाहते हैं तो जल्द आवेदन करें।

लेकिन यह भी जान लें कि इसके लिए लाखों रुपये की जरूरत होगी। अगर आप किसी अच्छे लोकेशन पर पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आप उससे हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। गैस स्टेशन लाइसेंस कैसे प्राप्त करें और गैस स्टेशन खोलने में कितना खर्च आएगा? आइए जानते हैं इसके बारे में
लाइसेंस की आवश्यकता
पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में किसी भी तेल विपणन कंपनी (OMC) से इसका लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। इसमें भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL),

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC लिमिटेड), एस्सार ऑयल लिमिटेड, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड), कई अन्य कंपनियों के बीच।

कुछ महत्वपूर्ण शर्तों से अवगत रहें
पेट्रोल पंप के लिए, आवेदक को पहले भारत का नागरिक होना चाहिए। वहीं, अगर आवेदक एनआरआई है तो उसके लिए 182 दिनों से ज्यादा भारत में रहना अनिवार्य है। जन्म प्रमाण पत्र के लिए 10वीं की स्टांप शीट मान्य होगी।

शैक्षणिक योग्यता सामान्य वर्ग के लिए 12वीं और एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 10वीं होनी चाहिए। शहरी क्षेत्रों में गैस स्टेशन खोलने के लिए आवेदक का स्नातक होना जरूरी है।

न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताएं CC2 श्रेणी के स्वतंत्रता सेनानियों पर लागू नहीं होती हैं।

न्यूनतम निवेश राशि के लिए, यह ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए 15 लाख रुपये से शुरू होता है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए निवेश की अधिकतम राशि 20 लाख रुपये या इससे अधिक है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिस क्षेत्र में आप गैस पंप खोलना चाहते हैं, वह ब्लैकलिस्ट या बहिष्कृत क्षेत्रों में शामिल नहीं है।

इसका मूल्य कितना होगा?
ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 15 से 20 लाख रुपये की जरूरत होती है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेश की राशि 30 से 3.5 करोड़ रुपये तक है।

नकद और गहनों के साथ, आवेदक गैस स्टेशन खोलने के लिए बैंक जमा, सावधि जमा, म्यूचुअल फंड, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, डाक कार्यक्रम, बचत खाते, बांड, शेयरों का उपयोग कर सकते हैं। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और स्टॉक के मूल्य का केवल 60% ही माना जाएगा।

कितनी जमीन चाहिए
नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदक के पास प्लॉट उसके नाम होना चाहिए या ऐसा एरिया होना चाहिए जहां प्लॉट लॉन्ग टर्म लीज पर लिए जा सकें। रिटेल स्टोर दो तरह के होते हैं

पहला – शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में नियमित खुदरा आउटलेट जो राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर खोले जा सकते हैं। और द्वितीयक ग्रामीण खुदरा स्टोर जो ग्रामीण क्षेत्रों में खोले जा सकते हैं,

लेकिन यह राष्ट्रीय राजमार्गों पर नहीं होना चाहिए। आदर्श रूप से, पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 से 1200 वर्ग मीटर का क्षेत्र उपयुक्त होता है।

डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें
इसके लिए आपको वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद कुछ होम पेज दिखाई देगा। यहां आप भारत की प्रमुख पेट्रोल पंप कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस साइट पर जाने के बाद आपको इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर सबमिट करना होगा। भेजने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, जिसके बाद पासवर्ड आपकी जीमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

ऐसे में इस साइट पर आपका अकाउंट होगा, लॉग इन करने के बाद आप कंपनी के विज्ञापन देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक उपलब्ध विज्ञापन पर क्लिक करना होगा।

फिर उस कंपनी को चुनें जिसका विज्ञापन आप देखना चाहते हैं। इन विज्ञापनों से आप सीखेंगे कि कंपनी कहां गैस स्टेशन खोलना चाहती है।

आप चाहें तो यहां से सीधे लॉग इन भी कर सकते हैं

इसके अलावा, शीर्ष तेल विपणन कंपनियां देश के विभिन्न शहरों और स्थानों में पेट्रोल पंप स्थापित करने की योजना के बारे में समाचार पत्रों या ऑनलाइन विज्ञापनों में प्रकाशित करती हैं।

आवेदक ओएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर किसी दिए गए स्थान या क्षेत्र में बिक्री प्रतिनिधि कार्यालय खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या विज्ञापन में प्रकाशित पते पर लिखित रूप में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

एक ही क्षेत्र या स्थान के लिए कई आवेदनों के मामले में, तेल विपणन कंपनियां लॉटरी प्रणाली, एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से विजेताओं के नामों की घोषणा करती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular