Friday, September 30, 2022
spot_img
Hometrendingआपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है...

आपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है नहीं तो जरूर पड़े आपको इसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताई गयी है।

New delhi: आपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है नहीं तो जरूर पड़े आपको इसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताई गयी है। जब भी हमें किसी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हमारे मन में सबसे पहले Google का नाम आता है। यह दुनियाभर के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन्स में से है। यहां से आप अपने मन में उठे हर सवाल का जवाब ले सकते हैं। चाहें कोई मैथ्स का सवाल हो या फिर साइंस का, इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट करनी हो या फिर किसी नए फोन का लॉन्च देखना हो, सब कुछ गूगल से मिल जाता है। लेकिन क्या कभी भी आपने यह सोचा है कि आखिर गूगल आपके हर सवाल का जवाब कहां से लाता है। आखिर कहां से सेकेंड्स में ही आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल जाता है।

आपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है नहीं तो जरूर पड़े आपको इसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताई गयी है।

गूगल सर्च इंजन अपनी फिल्ट्रेशन प्रोसेस कैसे करता है यह हम आपको यहां बता रहे हैं। Google सर्च अपने एल्गोरिथम को फॉलो करती है और अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी के जरिए आपके हर सवाल का जवाब देता है। इसके तीन स्टेप्स होते हैं जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

क्रॉलिंग:
जब कोई पहली बार सर्च बार में कुछ टाइप करता है तो उसे पता चलता है कि वेब पर कौन-सा पेज मौजूद है।आपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है नहीं तो जरूर पड़े आपको इसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताई गयी है। क्योंकि इंटरनेट पर वेबपेजों की कोई सेंट्रल रजिस्ट्री नहीं होती है, इसलिए गूगल उन्हें लगातार अपनी लिस्ट में जोड़ता है। इस प्रोसेस के लिए वेब क्रॉलर्स के गूगल बॉट का इस्तेमाल किया जाता है। इसी क्रॉलर के जरिए वेबपेज को ढूंढा जाता है। आपके सवाल का जवाब देने के लिए गूगल पेजेज को क्रॉल करता है और फिर इंडेक्स में नए पेज को जोड़ता है।

इंडेक्सिंग:
जब आपको अपना सर्च रिजल्ट मिल जाता है तो गूगल पेज के डाटा को समझता है। Google वेबपेज पर एम्बेड किए गए वीडियो, इमेज, कैटलॉग आदि जैसे कंटेंट को एनालिसिस करता है। इस प्रोसेस को इंडेक्सिंग कहा जाता है। यह जानकारी तब Google इंडेक्स में इक्ट्ठा की जाती है जो कंप्यूटर में बड़ा डाटाबेस बनाती है। इस डाटाबेस को बनाने में कई बातों का ध्यान रखा जाता है। इसमें कीवर्ड और वेबसाइट का नयापन, यानी कंटेंट कॉपी-पेस्ट नहीं होना चाहिए। Google का सिस्टम सर्च इंडेक्स में निहित सभी जानकारियों को ट्रैक करता है।आपको पता है googel पर आपका हर जवाब कहा से आता है नहीं तो जरूर पड़े आपको इसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताई गयी है। अगर गूगल को कोई भी डुप्लीकेट कंटेंट मिलता है तो उसे रिजेक्ट कर दिया जाता है।

जब यूजर कुछ सर्च करता है तो गूगल टॉप रिजल्ट उपलब्ध कराता है। यह भाषा, लोकेशन, डिवाइस जैसी जानकारियों पर ध्यान देता है। किसकी पेज रैंक सबसे ज्यादा है यह भी ध्यान रखा जाता है। इस तरह Google आपके हर सवाल का जवाब सेकंडों में आपके सामने रख देता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments