बकरी पालन : इस नसल की बकरी बना देती है माला मॉल बिकने में इससे आगे सारी नस्ले फेल

बकरी पालन: इस नस्ल की बकरी का पालन बना देंगा मालामाल, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, जाने पूरी डिटेल्स। आज कल बहुत से लोग बकरीपालन कर रहे है। पर आज जिस बकरी के बारे में बताने जा रहे है उससे आप घर पे छोटी सी जगह में भी पाल कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

बीटल बकरी की नस्लें बना देंगी मालामाल

हम बात कर रहे है बीटल नस्ल की बकरी की आपको बता दे की यह बकरी एक घरेलू बकरी है। इसे लाहौरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है। आपको बतादे बीटल बकरी की नस्लें, जिन्हें ज्यादातर दूध और मांस के लिए पाला जाता है। बीटल बकरी की शुरुआत भारत के पंजाब शहर से हुई है। बीटल बकरी के पहचान के बारे में बताये तो।

बीटल नस्ल की बकरी की कुछ खासियत के बारे में

  1. इस नस्ल की बकरी रोमन नाक के साथ उनका सर विशाल और चौड़ा होता है। लंबे आकार के पैर और कान होते हैं।
  2. एक बीटल बकरा लगभग 50 से 70 किलो के बीच में होता है।
  3. वही एक बकरी 40 से 60 किलो के बीच में होती है। इनमें प्रति दिन 1.5 से 4 किलोग्राम दूध देने की क्षमता भी होती है।
  4. ज्यादातर बीटल सफेद आंख के होते हैं।
  5. बीटल खुद को किसी भी वातावरण और जलवायु के साथ आसानी से अपना सकती है।
  6. बीटल के लंबे सपाट झुके हुए कान होते हैं जो लगभग 18 – 25 सेमी लंबे होते हैं। पहली गर्भाधान की औसत आयु 18 महीने है।
  7. बीटल डेढ़ साल में दो बार बच्चे देती है। बीटल बकरी ज्यादातर दो बच्चे देती है।

कैसे शुरू करे बकरी पालन

बकरी पालन करने के लिए बतादे बकरी पालन शुरू करने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां नमी न हो और आसपास खुला मैदान हो ताकि आप बकरियों को रोजाना हरा चारा खिला सकें। शुद्ध हवा और पीने का पानी हो तो बकरी पालने और खाने-पीने का खर्चा कम से कम हो और आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। शेड में बकरियों की संख्या उतनी ही रखें, जितना आप आसानी से रख सकें इनके आसपास के स्थानों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

बीटल नस्ल की बकरी के चारे के बारे में

बीटल नस्ल सामान्य चराई के बजाय झाड़ियों, पेड़ के पत्तों और घास के शीर्ष पर ब्राउज़ करती है| बकरियों के चारे में हरि पत्ती का प्रयोग अवश्य करें, यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही हम उन्हें ग्वार का भूसा, मूंगफली का भूसा आदि भी दे सकते हैं। पाले जाने वाली बकरियों में विभिन्न प्रकार के रोग भी हो सकते हैं, जैसे अतिसार, अतिसार आदि रोग, जिनकी रोकथाम के लिए टीकाकरण का प्रयोग किया जाता है।

बीटल नस्ल की बकरी बाजार में बिकती है इतनी महंगी

इस बकरी के कीमत के बारे में बताये तो आपको बता दे की बाजार में बीटल बकरी ₹25000 से 30000 के आसपास बिकती है। इस बकरी की सबसे बड़ी विशेषता यह है की बीटल बकरियां प्रति दिन 1.5 से 4 किलोग्राम दूध देने की क्षमता होती है इसलिए बीटल बकरियां डेयरी उत्पादन के लिए सबसे अच्छी बकरियों में से एक हैं, और वे सबसे अच्छी मांस बकरी की नस्लों में से एक हैं। लेकिन लोग अपनी रुचि के लिए बीटल बकरी रखते हैं, वे पालतू जानवर के रूप में उपयोग करते हैं और उनका उपयोग आय के लिए किया जा सकता है। आप इन बीटल को पालतू जानवर के रूप में बेचने के लिए प्रजनन कर सकते हैं, या आप उन्हें दूध देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Tata Altroz – सेफ्टी के मामले में इस प्रीमियम हैचबैक का नहीं कोई तोड़ 

Leave a Comment