spot_img
HomeUncategorizedInnova Hycross: बेस्ट इनोवा के नए और पुराने गाड़ियों में जाने कितना...

Innova Hycross: बेस्ट इनोवा के नए और पुराने गाड़ियों में जाने कितना फर्क दोनों में कौन है बेस्ट।

Inova Hycross: को कंपनी ने इंडोनेशियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है. नई इनोवा हाईक्रॉस 25 नवंबर को भारत में लॉन्च होगी। भारत में इसकी बुकिंग भी कुछ डीलरशिप्स पर शुरू हो गई है। आप चाहें तो 50,000 रुपये तक के टोकन अमाउंट के साथ नई इनोवा हाईक्रॉस को बुक कर सकते हैं। नई हाईक्रॉस को इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इन दोनों मॉडल्स में क्या अंतर है?

हाईक्रॉस का डिजाइन इनोवा क्रिस्टा से अलग है।

बेस्ट इनोवा।

Inova Hycross: इनोवा हाईक्रॉस का डिजाइन इनोवा क्रिस्टा से काफी अलग है। दोनों में हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल्स हैं, लेकिन हाईक्रॉस में हनीकॉम्ब पैटर्न है, जबकि क्रिस्टा में मल्टीपल हॉरिजॉन्टल स्लैट्स हैं। हाईक्रॉस में क्रिस्टा की तुलना में स्लिमर, रैपअराउंड हेडलाइट्स हैं, लेकिन पूर्ण-एलईडी इकाइयों को अब क्रोम सेपरेटर्स द्वारा विभाजित किया गया है। इनोवा हाईक्रॉस के फ्रंट बंपर में ग्रिल के ठीक नीचे पतला एयर इनटेक है, जिसमें हॉरिजॉन्टल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) भी हैं। दूसरी ओर, Crysta में हेडलाइट्स के नीचे त्रिकोणीय हाउसिंग में टर्न इंडिकेटर मिलते हैं।

Inova Hycross: हाईक्रॉस में दो विशिष्ट क्रीज हैं जो दरवाजों की लंबाई को चलाते हैं और टेल-लैंप पर मिलते हैं। क्रिस्टा में शोल्डर लाइन एकमात्र एक्सेंट लाइन है, जो हेडलैंप से शुरू होती है और टेल-लैंप के ऊपर खत्म होती है। Hycross का ग्लासहाउस लगभग Crysta जितना बड़ा दिखता है। हालांकि हाईक्रॉस पर यह शोल्डर लाइन की ओर पतला होता है, जबकि बाद में यह ऊपर की ओर पतला होता है। Hycross में रियर व्हील आर्च के ऊपर फ्लेयर्ड फेंडर्स हैं, जो कि Crysta से लिया गया एक डिज़ाइन एलिमेंट है। पीछे की तरफ हाईक्रॉस स्पोर्ट्स रैपअराउंड टेल-लैंप पतले इंडिकेटर्स और रिवर्स लैंप के साथ। यहां के टेल-लैंप्स को क्रोम स्ट्रिप से जोड़ा गया है। Crysta में टेल-लैंप के लिए उल्टे L-आकार का डिज़ाइन मिलता है, जिसमें संकेतक नीचे की ओर रखे गए हैं। हालांकि दोनों एमपीवी में स्पॉइलर में थर्ड ब्रेक लाइट है।
यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड का इलेक्ट्रिक वर्जन मचाएगा धूम, सामने आई पहली तस्वीर

इनोवा हाईक्रॉस

इनोवा हाईक्रॉस
क्रिस्टा से लंबी है इनोवा हाईक्रॉस
Inova Hycross: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस इनोवा क्रिस्टा की तुलना में थोड़ी लंबी है। नई इनोवा हाईक्रॉस की लंबाई 4,755mm, चौड़ाई 1,850mm, ऊंचाई 1,795mm और व्हीलबेस 2,850mm है, जबकि Innova Crysta की लंबाई 4,735mm, चौड़ाई 1,830mm, ऊंचाई 1,795mm और व्हीलबेस 2,750mm है। इस तरह हाईक्रॉस का आकार क्रिस्टा से थोड़ा बड़ा होगा। इसमें Crysta की तुलना में लंबा व्हीलबेस भी है, जो अधिक केबिन रूम प्रदान करता है।
यह भी पड़े: RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्ती, जानें

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

जाने कितना फर्क।

हाईक्रॉस का इंटीरियर बिल्कुल अलग है
Inova Hycross: हाईक्रॉस को क्रिस्टा की तुलना में पूरी तरह से नया इंटीरियर डिजाइन मिलता है। दृष्टिगत रूप से, मुख्य अंतर डैशबोर्ड के शीर्ष पर फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन है, जिसके नीचे केंद्रीय एसी वेंट हैं। दूसरी ओर, डैशबोर्ड का केंद्र टचस्क्रीन है, जो सेंट्रल एसी वेंट्स द्वारा फ़्लैंक किया गया है। जहां Crysta में एयर कंडीशनिंग के लिए नॉब और डायल मिलते हैं, वहीं Innova Hycross में केवल बटन मिलते हैं। गियर लीवर को हाईक्रॉस के डैशबोर्ड में इंटीग्रेट किया गया है, जबकि इनोवा क्रिस्टा पर यह फ्लोर माउंटेड है। इनोवा क्रिस्टा केवल एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करती है, जबकि हाईक्रॉस को वैरिएंट के आधार पर एक एनालॉग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा।

Innova Hycross: बेस्ट इनोवा के नए और पुराने गाड़ियों में जाने कितना फर्क दोनों में कौन है बेस्ट।

Highcross के टॉप वेरिएंट में ब्लैक और ग्रे इंटीरियर्स हैं, जबकि Crysta के टॉप वेरिएंट में ब्लैक और बेज इंटीरियर्स हैं। हाईक्रॉस और क्रिस्टा के निचले वेरिएंट में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलता है। Hycross में नया स्टीयरिंग व्हील भी है जो Crysta से बिल्कुल अलग है. दोनों के बीच एक और बड़ा अंतर हाईक्रॉस पर सनरूफ का होना है। भारत में पहली बार इनोवा। Hycross और Crysta में पीछे वाली पैसेंजर सीट के लिए एसी वेंट्स मिलते हैं। Hycross में ये विंडो के ऊपर लगे हैं, जबकि Crysta में एसी वेंट रूफ पर लगे हैं।
यह भी पढ़ें: तीन वेरियंट में लॉन्च हुई न्यू फोर्स अर्बनिया वैन, कीमत इतनी

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस इंटीरियर

इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी
Inova Hycross: इनोवा क्रिस्टा में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन है। इसे 2.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ भी पेश किया गया है। Hycross की बात करें तो इसमें पेट्रोल इंजन मिलेगा, लेकिन यह दो वैरिएंट- 2.0-लीटर पेट्रोल यूनिट और 2.0-लीटर दमदार हाइब्रिड पेट्रोल पावरप्लांट में उपलब्ध होगी। जबकि एआरएआई-प्रमाणित आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं, हाइब्रिड यूनिट से 20-23 किमी/लीटर का माइलेज देने की उम्मीद है। टोयोटा के हाईराइडर की तरह, हाईक्रॉस के स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट के ईवी-ओनली मोड के साथ आने की उम्मीद है।

Innova Hycross: बेस्ट इनोवा के नए और पुराने गाड़ियों में जाने कितना फर्क दोनों में कौन है बेस्ट।

कीमत की बात करें तो Innova Genix की इंडोनेशिया में कीमत IDR 419 मिलियन (करीब 21.84 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अब देखना होगा कि HyCross की भारत में कीमत क्या होती है। इनोवा क्रिस्टा की कीमत वर्तमान में 18.08 लाख रुपये से शुरू होती है और 23.82 लाख रुपये तक जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular